महिलाओं के स्वावलंबी बनने से ही भारत बनेगा आत्मनिर्भर : स्वाती सिंह



  • सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में हुआ मातृशक्ति सम्मेलन, महिला कल्याण मंत्री ने किया 15 हजार महिलाओं का सम्मान
  • कार्यक्रम में उमड़ा महिलाओं का हुजुम, महिला ग्राम प्रधान, महिला खिलाड़ी व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं रहीं शामिल

लखनऊ -  मैं भी एक नारी हूं, इस कारण हर नारी का दर्द समझती हूं। यही कारण है कि हर एक माता, बहन व बेटी से मिलकर उनका दुख दर्द बांटती हूं। मेरा सपना है कि हर नारी स्वावलंबी बने। अपने पैरों पर खड़ी हो। इसका हर संभव कोशिश करती हूं। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नारी की पीड़ा को समझते हैं। ये बातें प्रदेश सरकार में महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र की विधायक स्वाती सिंह ने कही। वे अपने विधानसभा क्षेत्र में आयोजित मातृशक्ति सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। इस आयोजन में सुबह से ही महिलाओं का रेला लगा रहा। इसमें 15 हजार महिलाओं को साड़ी, सेनेटरी पैड देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में दौरान स्वयं सहायता समूह, महिला प्रधान, महिला खिलाड़ी सहित अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर चुकीं महिलाएं शामिल रहीं।

मंत्री स्वाती सिंह ने इस मौके पर ने महिलाओं को भावनाओं से खूब जोड़ने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि मैं एक परिवार की माता, बहन व बेटियों से मिलना चाहती थी। यह कोई कार्यक्रम नहीं है, यह सिर्फ मिलन का तरीका है। इसी बहाने आपसे संवाद कर रही हूं। ये मेरा सपना है कि एक-एक मातृशक्ति को को ऐसा बना दिया जाय कि वह न्यूनतम आय कर सके। यह सपना हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का भी है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री ने जो भी योजनाएं लाये, वह उसमें मातृशक्ति को सशक्त बनाने के लिए है। आज आप सुरक्षित हैं, क्योंकि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  हैं और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। उन्होंने कहा कि वह समय था, जब बेटियों के जन्म पर लोग दुखी हो जाते थे लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुमंगला योजना लाकर उस दर्द को दूर कर दिया। आज जितनी योजनाएं चल रही हैं, वह आपको सशक्त बनाने के लिए चल रही हैं। उन्होंने कहा कि हमने  पूरी कोशिश की कि आपके साथ हाथ मिलाकर लगातार चलूं। माँ-बेटी की तरह आपके साथ खड़ी रहुंगी।  उन्होंने कहा कि आप मातृशक्ति के कारण ही मैं यहां खड़ी हूं। बिना संगठन के कोई व्यक्ति खड़ा नहीं हो सकता। मैं विश्वास दिलाना चाहती हूं कि एक बेटी जैसे अपने मां के लिए खड़ी रहती है। वैसे ही मैं हमेशा आपके सामने खड़ी रहुंगी।  यदि भारत को आत्मनिर्भर बनाना होगा तो आपको आत्मनिर्भर बनाना होगा। आप सब ही इसके आधार है। हर सुख-दुख में खड़ी रहुंगी। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री भी मानते हैं कि इस देश को आत्मनिर्भर बनाने का काम मातृशक्ति ही करेंगी।

इस दौरान टाटा ट्रस्ट की ओर से सीता सिंह ने माहवारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। टाटा ट्रस्ट सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं को माहवारी में स्वच्छता के प्रति को जागरूक कर रहा है। बैंक आफ बड़ौदा के प्रतिनिधि ने बैंक द्वारा किये जा रहे प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी। नाबार्ड उत्तर प्रदेश के महाप्रबंधक दुष्यंत सिंह चौहान ने कहा कि बहुत कम प्रतिनिधि होते हैं, जो अन्य संस्थाओं से संपर्क कर अपने क्षेत्र के विकास के लिए जानना और उनके माध्यम से कार्य कराने के लिए उतावले रहते हैं। श्रीमती स्वाती सिंह ने खुद संपर्क कर हमसे अपने क्षेत्र कार्य करने का आग्रह किया। इसी कारण नाबार्ड ने सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में सेनेटरी पैड महिलाओं से बनवाने व उसकी बिक्री की व्यवस्था की गयी। विजय बहादुर सिंह ने मंच का संचालन किया। कार्यक्रम में विख्यात गायक दीपक, रागिनी व पारूल ने अपने-अपने गीत से समां बांधा।