बचे पांच फीसद लोगों को खोजेंगी निगरानी समितियां



  • 24 जनवरी से चलेगा प्रदेशव्यापी अभियान
  • कोरोना के कारण रूटीन टीके से बचे बच्चों को भी लगवाए जाएंगे टीके

लखनऊ - प्रदेश के 95 प्रतिशत लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। अब बचे पांच प्रतिशत लोगों को निगरानी समितियों के माध्यम से खोजा जाएगा और उन्हें वैक्सीन लगवाई जाएगी। इसके लिए 24 जनवरी से वृहद अभियान शुरू किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को बताया कि सूबे के 13 करोड़ 94 लाख लोगों को अब तक वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है जोकि पात्र लोगों का 95 प्रतिशत है। इसके अलावा 8 करोड़ 87 लाख लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि बचे पांच प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए निगरानी समितियां उन्हें टीकाकरण केन्द्र तक लाएंगी और वैक्सीन लगवाएंगी। इसके लिए 24 जनवरी से प्रदेशव्यापी अभियान चलने जा रहा है।      

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश भर की निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। ये समितियां घर-घर जाएंगी और बचे लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक लाएंगी। इसके अलावा जो बच्चे कोरोना के प्रभाव के कारण रूटीन वैक्सीनेशन से छूट गए हैं उनको भी खोजकर उनका टीकाकरण करवाया जाएगा।

ठीक होने वालों से घटे नए मामले : अमित मोहन ने बताया कि बीते 24 घंटों में 20191 लोग कोरोना से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं जबकि इस दौरान 14803 नए मामले आए हैं। यानि ठीक होने वालों की संख्या बढ़ी है। इसके अलावा जो लोग संक्रमित भी हो रहे हैं उनमें 95 फीसदी से ज्यादा घर पर रहकर ही इलाज कर रहे हैं। अर्थात संक्रमण तीव्र नहीं है