सूबे की दो तिहाई आबादी पूरी तरह वैक्सीनेटेड



•    सिर्फ 1.42 प्रतिशत लोग पहली डोज से वंचित
•    संक्रमण दर भी पांच प्रतिशत से नीचे गई

लखनऊ - प्रदेश की दो तिहाई आबादी पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो गई है। इसके अलावा सूबे में 1.5 प्रतिशत से कम लोग ही बचे हैं जिन्होंने कोविड टीके की पहली डोज नहीं लिया है। अगर यह लोग बढकर कोरोनारोधी टीका लगवा लें तो प्रदेश इस वायरस से और सुरक्षित हो जाएगा।

अपर मुख्य सचिव-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश में करीब 9.85 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है जो कि पात्र लोगों का 66.87 प्रतिशत है यानि प्रदेश के दो तिहाई लोग पूर्णतया वैक्सीनेटेड हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक करीब 14.93 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है जो पात्र आबादी का 98.58 प्रतिशत है अर्थात 1.42 फीसदी लोग ही अब वैक्सीन से दूर हैं । अपर मुख्य सचिव ने बचे हुए लोगों से अपील की है कि जल्द से जल्द पहली डोज लगवा लें ताकि प्रदेश को इस वायरस से और सुरक्षित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि जिन राज्य कर्मचारियों की आगामी विधानसभा चुनाव में ड्यूटी लगने वाली है उन्हें भी प्रदेश सरकार ने फ्रंटलाइन वर्कर का दर्जा दिया है। इन सभी कर्मचारियों को प्रीकाशनकरी डोज लगवाई जाएगी। अमित मोहन ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण घटा है। बुधवार को संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम रही।

संक्रमण से डिस्चार्ज की संख्या दोगुनी : अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बीते 24 घंटों में प्रदेश में 8901 नए मामले पाए गए जबकि इसी अवधि में 16786 लोग ठीक हो गए यानि संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या दोगुनी है।