फ्रंटलाइन वर्कर व चुनावकर्मियों को मुफ्त मिलेगी आयुष रक्षा किट



औरैया -  कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इसका प्रभाव चुनाव की तैयारियों पर न पड़े इसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। ताकि मतदान के दिन ड्यूटी करने वाले कर्मचारी पूरी तरह फिट रहें। मतदान कर्मियों व चुनाव में लगे अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 के वायरस से बचाने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी ख्याल रखा जा रहा है। इसके लिए उन्हें आयुष रक्षा किट दी जाएगी, जिसमें शामिल आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर फ्रंटलाइन वर्कर व मतदानकर्मी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ायेंगे।

आयुष विभाग की ओर से उन्हें “आयुष रक्षाकिट” का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डा. मनोज दीक्षित ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर व चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों को ‘आयुष रक्षा किट’ प्रदान करने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। जल्द ही यह उन्हें उपलब्ध करा दी जाएगी।

डा. दीक्षित ने बताया कि निदेशक आयुर्वेद प्रो. एसएन सिंह ने हाल ही में सभी क्षेत्रीय आयुर्वेद अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में निर्देश दिया है कि सभी फ्रंटलाइन वर्कर व चुनाव ड्यूटी में लगने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को आयुष रक्षा किट प्रदान की जाए। इस निर्देश के बाद सम्बन्धित विभागों से कर्मियों की सूची मंगायी गयी है। सूची प्राप्त होते ही आयुष रक्षा किट का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आयुष रक्षा किट में शामिल आयुर्वेदिक दवाओं के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ ही यह कोरोना के उपचार में भी काफी कारगर है। कोरोना के कारण “होम आइसोलेशन” में रहने वाले मरीजों के लिए भी आयुष रक्षा किट काफी लाभदायक है।

आयुष रक्षा किट में शामिल सामग्री :
• च्यवनप्राश -180 ग्राम
• आयुष काढ़ा -100 ग्राम
• संशमनी बटी - 30 ग्राम
• अणु तेल-10 मिली

इस तरह करें इस्तेमाल : डा. दीक्षित के अनुसार आयुष रक्षा किट में शामिल च्यवनप्राश को एक चम्मच दिन में एक बार लेना चाहिए, जबकि आयुष काढ़ा के तीन ग्राम को 150 मिली ग्राम पानी में उबालने के बाद उसे छानकर सेवन करना चाहिए। संशमनी बटी के दो टेबेलेट दिन में दो बार गर्म पानी के साथ लेना चाहिए। अणु तेल का दो ड्राप नाक में दो बार डालना चाहिए।