एशियाई खेल 2022 के लिए भारतीय शतरंज टीम के मेंटर बने विश्वनाथन आनंद



नई दिल्ली - अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को 10 सितंबर से चीन के हांगझोउ में शुरू होने वाले एशियाई खेल 2022 के लिए भारतीय शतरंज टीम का मेंटर नियुक्त किया है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में एआईसीएफ ने कहा, "महान ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने शतरंज के खेल में देश के लिए एक अलग भूमिका निभाई है। वह एशियाई खेलों 2022 के लिए टीम का मार्गदर्शन करेंगे और उनके साथ पहला सत्र अगले गुरुवार से शुरू होगा।"

एशियाई खेलों 2022 के लिए एआईसीएफ ने पुरुषों और महिलाओं की टीम के लिए दस-दस संभावितों का चयन करके तैयारी पहले से ही शुरू कर दी थी।

टीम का चयन उनकी अंतरराष्ट्रीय रेटिंग के आधार पर किया गया है और विदित गुजराती, पी हरिकृष्ण, निहाल सरीन, एसएल नारायणन, के शशिकिरन, बी अधिबान, कार्तिकेयन मुरली, अर्जुन एरिगैसी, अभिजीत गुप्ता और सूर्य शेखर गांगुली ने पुरुष टीम में जगह बनाई है। जबकि महिला टीम में के. हम्पी, डी हरिका, वैशाली आर, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी, वंतिका अग्रवाल, मैरी एन गोम्स, सौम्या स्वामीनाथन और ईशा करावड़े को शामिल किया गया है। अभिजीत कुंटे, दिबेयांदु बरुआ और दिनेश शर्मा की चयन समिति अप्रैल में पांच खिलाड़ियों की अंतिम सूची तय करेगी।

एशियाई खेलों की शतरंज प्रतियोगिता 11 सितंबर से शुरू होगी और दो प्रारूपों में खेली जाएगी। पुरुषों और महिलाओं का व्यक्तिगत इवेंट 11-14 सितंबर से रैपिड टाइम कंट्रोल में खेला जाएगा जबकि चार बोर्ड पांच सदस्यीय टीम इवेंट 16-24 सितंबर तक स्टैंडर्ड टाइम कंट्रोल के तहत खेला जाएगा।