नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में "युवाओं का अभिमुखीकरण" कार्यक्रम आयोजित



  • नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल संचयन पर दिया ज़ोर

लखनऊ - नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में "युवाओं का अभिमुखीकरण" कार्यक्रम विकासखंड बक्शी का तालाब में जिला युवा अधिकारी विकास कुमार सिंह के दिशानिर्देशन में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में सैकड़ों युवा शामिल हुए । कार्यक्रम में युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया तथा विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई । राज्य प्रशिक्षक नवीन मिश्रा ने नेहरू युवा केंद्र संगठन के बारे में युवाओं को विस्तार पूर्वक बताया। इसके साथ ही किस प्रकार युवाओं को नेहरू युवा केंद्र अपनी प्रतिभा को निखारने हेतु मंच प्रदान करती है, नवीन कुमार ने जल जागरण  अभियान के तहत जल का महत्व, भूजल, सतहीजल के स्रोतों, जल के सही इस्तेमाल,जल संकट के कारणों, जल स्रोतों के प्रदूषण को रोकना, जल कैसे बचाएं, वर्षा जल संचयन के तरीके व उसके फायदों को विस्तार पूर्वक बताया । इसके साथ ही युवाओं और महिलाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और युवाओं से आगे बढ़कर समाज में भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया। उन्होंने सरकारी हेल्पलाइन चाइल्डलाइन 1098, 181,1090,1076,1075,112 नम्बरों के प्रति सभी लोगों को जागरूक किया । नेहरु युवा केन्द्र के निर्देशन में आकार फाउंडेशन के कलाकार शाश्वत शुक्ला, अक्ष वर्मा, खुशी शर्मा, अभय सिंह, मोहित कश्यप द्वारा कैच द रेन नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वर्षा जल का संचयन करने पर ज़ोर दिया ।

समाज कार्यकर्ता रवि रावत ने बताया कि हम सब का एक एक वोट राष्ट्र निर्माण में सहायक होता है और मतदान से हमारा गणतंत्र और लोकतंत्र मज़बूत होता है इसलिए सभी को मतदान करने अवश्य जाना है । मतदान करना हमारा कर्तव्य व अधिकार दोनों है । उन्होने कहा कि हमें जाति, धर्म, समुदाय, रिश्तेदारी से उठकर मतदान करना चाहिए, सभी मतदातों से अपील की ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें, क्योकि हर व्यक्ति का एक मत भी बहुत महत्वपूर्ण होता हैं, साथ ही मतदाता हेल्पलाइनों के बारे में भी बताया । गाँव की बालिकाओं ने मतदान करने हेतु नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया । राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका शुभी सिंह भदौरिया ने बताया कि महिलाएं एवं पुरुष को समान अधिकार हैं और सरकार सभी के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है जिसके माध्यम से सभी लोग लाभ ले सकते हैं। एक अच्छा नेता चुनने के लिए मतदान बहुत ही आवश्यक है ।

राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका दिव्या वर्मा ने बताया कि हमको जीवन मे अपना लक्ष्य निर्धारित करके उसी के अनुरूप कार्य करने चाहिए तथा स्वस्थ रहने के लिए खेल बहुत आवश्यक है ।