सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में जोरदार गिरावट, सेंसेक्स 900 अंक से ज्यादा लुढ़का



- विदेशी निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से सहमा शेयर बाजार

नई दिल्ली(एजेंसी) - घरेलू शेयर बाजार में सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज जबरदस्त गिरावट का रुख बना हुआ है। कमजोर ग्लोबल संकेतों की वजह से शेयर बाजार ने गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की और उसके बाद से लगातार लुढ़कता ही चला गया। शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में आईटी सेक्टर, रियल्टी और फाइनेंशियल सेक्टर पर चौतरफा दबाव बना हुआ है, जिसकी वजह से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों में 1.6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ चुकी है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 478.88 अंक की कमजोरी के साथ 58,447.15 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। कमजोर ग्लोबल संकेतों के कारण बने निगेटिव सेंटिमेंट्स के बीच घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने चौतरफा बिकवाली कर अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया, जिसके कारण सेंसेक्स तेजी से नीचे गिरने लगा।

शुरुआती 20 मिनट के कारोबार में एक-दो बार बाजार को संभालने के लिए घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की ओर से खरीदारी की मामूली कोशिश भी हुई, लेकिन बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि सेंसेक्स संभल नहीं सका और लगातार लुढ़कता ही चला गया। चौतरफा बिकवाली के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 939.13 अंक की कमजोरी के साथ 57,986.90 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज 154.85 अंक की गिरावट के साथ 17,451 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) की ओर से हो रही चौतरफा बिकवाली का असर निफ्टी की गति पर भी पड़ा। लगातार हो रही बिकवाली के कारण ये सूचकांक लगातार नीचे गिरता चला गया।

बाजार में जारी जोरदार गिरावट के बीच खरीदारों ने लिवाली करके बाजार को संभालने की कोशिश भी की, लेकिन ये लिवाल विदेशी निवेशकों की ओर से हो रही बिकवाली के दबाव का सामना नहीं कर सके। बाजार में बिकवाली का दबाव इतना अधिक बना हुआ था कि शेयर बाजार कुछ मिनटों के लिए संभलने के बाद लगातार गिरता चला गया। बाजार में हो रही चौतरफा बिकवाली के कारण निफ्टी भी शुरुआती 1 घंटे के कारोबार के बाद सुबह 10:15 बजे 280.75 अंक की कमजोरी के साथ 17,325.10 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

आज शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से सिर्फ 1 शेयर नेस्ले में ही खरीदारी के बल पर बढ़त दिख रही थी, जबकि शेष सभी 29 शेयर बिकवाली के दबाव में कमजोर होकर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इन शेयरों में टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजी और इंफोसिस के शेयर शामिल हैं, जो शुरुआती कारोबार में 2 प्रतिशत से भी ज्यादा गिर चुके थे। वहीं बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी लिमिटेड और टीसीएस के शेयरों में भी 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की जा चुकी थी।

आज प्री ओपनिंग सेशन में भी मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच शेयर बाजार कमजोरी का रुझान दिखा रहा था। बीएसई का सेंसेक्स 326.89 अंक की कमजोरी यानी 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,599.14 अंक के स्तर पर था। वहीं निफ्टी भी प्री ओपनिंग सेशन में 42.50 अंक यानी 0.24 प्रतिशत फिसलकर 17,563.30 अंक के स्तर पर पहुंचा हुआ था।

इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स 460.06 अंक की मजबूती के साथ 58,926.03 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी ने 142.05 अंक की बढ़त के साथ 17,605.80 अंक के स्तर पर गुरुवार के कारोबार का अंत किया था।