उप्र में अब द्वितीय चरण के मतदान की तैयारी, शनिवार शाम थम जायेगा चुनाव प्रचार



  • पोलिंग बूथों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश
  • नौ जिलों की 55 सीटों के लिए 14 फरवरी को होगा मतदान

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण के मतदान के बाद अब द्वितीय चरण के मतदान की तैयारी तेज हो गयी है। शनिवार शाम को दूसरे चरण का चुनाव प्रचार थम जायेगा। इस चरण में सूबे के नौ जिलों की 55 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार द्वितीय चरण के मतदान को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी एवं कोविड सुरक्षित तरीके से कराने के लिए आवश्यक तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के लिए शुक्रवार को कड़े निर्देश जारी किया।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि द्वितीय चरण में प्रदेश के नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को सुबह 07 से सायं 06 बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए शनिवार को सायं 06 बजे के बाद से जनप्रतिनिधियों द्वारा किए जा रहे प्रचार-प्रसार पर प्रभावी रूप से रोक लग जायेगी और यह रोक इस चरण का मतदान समाप्त होने तक प्रभावी रहेगी। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की सुविधा और कोविड से सुरक्षा की विशेष व्यवस्था करायी गयी हैं। मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रत्येक पोलिंग बूथ पर समुचित व्यवस्था एवं आवश्यक व्यवस्थाएं कराने के लिए प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

दूसरे चरण के ये हैं नौ जिले : सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूँ, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान होगा।

दूसरे चरण की 55 सीटें : बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहांरान (अजा), गंगोह, नजीबाबाद, नगीना (अजा), बढ़ापुर, धामपुर, नहटौर (अजा), बिजनौर, चाँदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुन्दरकी, बिलारी, चंदौसी (अजा), असमोली, सम्भल, स्वार, चमरव्वा, बिलासपुर, रामपुर, मिलक (अजा), धनौरा (अजा), नौगावां सादात, अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर, बिसौली (अजा), सहसवान, बिल्सी, बदायूँ, शेखूपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरगंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर (अजा), बिथरी चैनपुर, बरेली, बरेली कैन्टोनमेन्ट, आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायाँ (अजा), शाहजहांपुर तथा ददरौल विधानसभा सीटें।