अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई तेजी से भारत में भी बढ़ी सोने की चमक



नई दिल्ली(एजेंसी) - सोने की कीमत में एक बार फिर तेजी के आसार नजर आने लगे हैं। अमेरिका समेत दुनियाभर के अधिकांश देशों में महंगाई दर में हो रही बढ़ोतरी के कारण सोने का बाजार तेज होता नजर आने लगा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1850 डॉलर प्रति औंस के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार करके 1865 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई तेजी के कारण भारतीय बाजार में भी सोने की चमक तेज होने लगी है।

माना जा रहा है कि सोमवार से शुरू होने वाले अगले कारोबारी सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में और भी तेजी आ सकती है, जिसके कारण शॉर्ट टर्म में सोना 1890 से लेकर 1920 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक भी पहुंच सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी पड़ा है। भारत में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमत 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गई है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1890 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार करता है, तो घरेलू बाजार में एमसीएक्स में भी सोना 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर सकता है।

सोने की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बारे में कमोडिटी मार्केट के जानकारों का कहना है कि अमेरिका समेत दुनियाभर के तमाम विकसित और विकासशील देशों में जिस तरह से महंगाई की दर में इजाफा हुआ है, उससे सोने के कीमत को काफी सपोर्ट मिला है। अमेरिका में महंगाई दर 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। 1982 के बाद पहली बार अमेरिका में महंगाई दर 7.5 प्रतिशत के स्तर पर पहुंची है। महंगाई दर के सपोर्ट से सोना भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिकॉर्ड स्तर की ओर बढ़ता जा रहा है।

जानकारों का कहना है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का संकेत देने और रूस तथा यूक्रेन के बीच जारी तनाव के बढ़ने से दुनिया भर के शेयर बाजार में तेज उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। ऐसी स्थिति में निवेशकों के लिए सोना निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प बनकर उभरा है। सोने के निवेश को परंपरागत तौर पर सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता रहा है। यही वजह है की वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए निवेशक सोने में लगातार अपना निवेश बढ़ा रहे हैं, जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में तेजी का रुख बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार की ये तेजी भारतीय बाजार में भी सोने की कीमत में बढ़ोतरी के रूप में नजर आ रही है।

कमोडिटी एक्सपोर्ट मयंक श्रीवास्तव का मानना है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने ने प्रति 10 ग्राम 49 हजार रुपये का स्तर हासिल कर लिया है। बाजार की मौजूदा व्यवस्था में सोने को 48,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर लोअर सपोर्ट मिला हुआ है। ऐसी स्थिति में निवेशक नियर टर्म में 49,700 रुपये तक का लक्ष्य लेकर सोने में निवेश कर सकते हैं। लेकिन सावधानी बरतते हुए निवेशकों को 48,350 रुपये के स्तर पर स्टॉपलॉस लगाकर रखना चाहिए, ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति में अगर सोने की कीमत में गिरावट आती है, तो उन्हें अधिक नुकसान का सामना न करना पड़े। हालांकि जिन लोगों ने सोने में पहले से ही निवेश क्या हुआ है, उन्हें 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के शॉर्ट टर्म लक्ष्य को लेकर बाजार में बने रहना चाहिए।