भारतीय दूतावास की सलाह, भारतीय नागरिक तुरंत छोड़ें कीव



नई दिल्ली (एजेंसी) - यूक्रेन पर रूस के तीव्र होते हमले के देखते हुये भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे हर हाल में तत्काल कीव को छोड़कर पड़ोसी देश पहुंचे। भारतीय दूतावास ने इस बाबत एक एडवाइजरी भी जारी की है।

भारतीय दूतावास की ओर से यूक्रेन में रहने वाले भारतीयों तक सूचना पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। मंगलवार को भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि विद्यार्थियों सहित सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे आज ही कीव छोड़ दें।

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले भारत सरकार की पहल पर कीव से कर्फ्यू हटाने की घोषणा के साथ विद्यार्थियों एवं अन्य भारतीयों को यूक्रेन के पश्चिमी क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा हुई थी, ताकि उन लोगों की सुरक्षित भारत वापसी सुनिश्चित करायी जा सके।

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के रास्ते दिल्ली लाने की रणनीति बनाई गयी है। इसके लिए इन देशों की यूक्रेन के साथ सटी सीमाओं पर विशेष भारतीय प्रतिनिधियों की तैनाती की गयी है। भारत सरकार के चार मंत्री भी इन देशों में पहुंच कर समन्वय कर रहे हैं, ताकि भारतीयों को वापस लाने में कोई समस्या न आए।