ऑपरेशन गंगा : वायु सेना ने दो दिनों में 1,428 नागरिकों की कराई 'वतन वापसी'



  • आईएएफ के तीन और सी-17 गुरुवार की देर रात से शुक्रवार तड़के तक हिंडन एयरबेस लौटे
  • इन विमानों ने युद्ध क्षेत्रों के प्रभावित लोगों के लिए 9.7 टन राहत सामग्री की आपूर्ति भी की

नई दिल्ली - भारतीय वायु सेना ने 'ऑपरेशन गंगा' में शामिल होने के बाद युद्धग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी देशों से दो दिन के भीतर 1,428 नागरिकों और छात्रों की सुरक्षित 'वतन वापसी' कराई है। आईएएफ के तीन और सी-17 विमान गुरुवार की देर रात से शुक्रवार तड़के तक हिंडन एयरबेस लौटे। इन विमानों में यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित 630 भारतीय नागरिकों को रोमानिया और हंगरी से लाया गया है। अब तक इन विमानों ने प्रभावित लोगों के लिए 9.7 टन राहत सामग्री की आपूर्ति भी की है।

युद्ध प्रभावित यूक्रेन से बाहर निकलकर पड़ोसी देशों में जाने वाले भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत ने 26 फरवरी से 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया। भारत ने यूक्रेन से सटे देशों रोमानिया, पोलैंड, स्लोवाकिया एवं हंगरी के रास्ते अपने नागरिकों को निकालना शुरू किया था क्योंकि यूक्रेन का हवाई क्षेत्र रूसी सैन्य आक्रमण शुरू होने के बाद 24 फरवरी से ही बंद है। निजी कंपनियों के विमानों से चल रहे इस ऑपरेशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद भारतीय वायु सेना भी 01 मार्च से शामिल हो गई।

'ऑपरेशन गंगा' के तहत वायु सेना ने राहत सामग्री के साथ चार सी-17 परिवहन विमान तैनात किए। विदेश मंत्रालय के समन्वय में वायु सेना ने 02 मार्च को सुबह 4 बजे रोमानिया के लिए हिंडन एयर बेस से पहला सी-17 विमान रवाना किया। इसी दिन दोपहर तक तीन और विमान रेजसो (पोलैंड), स्लोवाकिया और बुडापेस्ट (हंगरी) भेजे गए। यूक्रेन में चल रहे संकट के कारण रोमानिया, पोलैंड और हंगरी में हवाई क्षेत्रों का उपयोग करके भारतीय वायु सेना नागरिकों को निकाल रही है।

वायु सेना का पहला सी-17 ग्लोबमास्टर विमान 03 मार्च की रात एक बजे के करीब रोमानिया से 200 छात्रों को लेकर भारत लौटा जिसमें अधिकतर छात्र थे। इस विमान ने अपने घरेलू एयरबेस हिंडन एयरबेस पर लैंड किया। इसके बाद वायु सेना का एक और सी-17 विमान 03 मार्च को सुबह 6 बजे हंगरी के बुडापेस्ट से 220 भारतीय यात्रियों को लेकर दिल्ली के पास अपने घरेलू बेस हिंडन पर उतरा। गुरुवार को ही दिन में दो और सी-17 विमान स्लोवाकिया और पोलैंड से 378 नागरिकों को लेकर भारत लौटे। इस तरह ऑपरेशन गंगा के तहत पहले चार सी-17 विमानों ने रोमानिया, हंगरी और पोलैंड में हवाई क्षेत्रों का उपयोग करके 798 भारतीय नागरिकों को निकाला।

वायु सेना ने प्रत्येक विमान में 200 सीटों की व्यवस्था की है यानी एक विमान में 200 के आसपास भारतीयों को वापस ला जा रहा है। वायु सेना ने गुरुवार को 798 नागरिकों की सुरक्षित 'वतन वापसी' कराने के बाद दूसरे चरण में तीन और सी-17 विमानों ने रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के लिए उड़ान भरी। वायु सेना ने हंगरी के बुडापेस्ट से उड़ान भरते हुए सी-17 का एक वीडियो भी जारी किया। आईएएफ के यह तीनों सी-17 विमान 03 मार्च की देर रात से शुक्रवार तड़के हिंडन एयरबेस पर लौटे। इन विमानों में यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित 630 भारतीय नागरिकों को रोमानिया और हंगरी से लाया गया है। अब तक इन विमानों ने प्रभावित लोगों के लिए 9.7 टन राहत सामग्री की आपूर्ति भी की है।