जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता बताएगी ट्रेन, केन्द्रीय मंत्री भगवंत खुबा ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना



अजमेर - आम लोगों को सस्ती दवा उपलब्ध कराने की सोच के साथ प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र की स्थापना के बाद जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के मकसद से केन्द्रीय मंत्री भगवंत खुबा ने शुक्रवार को अजमेर से एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन एर्नाकुलम तक जाएगी।

सात मार्च तक जन औषधि सप्ताह आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर मंत्री भगवंत खुबा ने शुक्रवार को अजमेर रेलवे स्टेशन पर जन औषधि ट्रेन (मरूसागर एक्सप्रेस) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेन केरल के एर्नाकुलम तक जाएगी और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध दवाओं का प्रचार प्रसार करेगी। ट्रेन के प्रत्येक डिब्बे पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के बारे में प्रचार सामग्री लगाई गई है।

इस मौके पर केंद्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर मंत्री भगवंत खुबा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का लाभ गरीब तबके के लोगों को पहुंचे, इस उद्देश्य से पूरे देश में प्रधानमंत्री जन औषधि सप्ताह मनाया जा रहा है। लोगों को जन औषधि केंद्र के बारे में ज्यादा से ज्यादा पता चले और वह जेनेरिक दवाइयों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें इसी उद्देश्य से ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पूरे देश में 500 से अधिक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र है। इन औषधि केंद्रों में 50 से 90 प्रतिशत बाजार रेट से कम दर में दवाइयां उपलब्ध है।

मंत्री भगवंत खुबा ने कहा कि कई राज्यों में अस्पतालों में दवा निशुल्क मिलती है लेकिन जो दवा अस्पतालों में नहीं मिलती वो दवा प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र पर मिलती है। गरीब और मध्यम वर्ग के लोग इन केंद्रों पर सस्ती दर पर दवा ले सकते हैं। सरकार केंद्र की हो या राज्य की लोगों को राहत देना उसका उद्देश्य होना चाहिए। उर्वरकों की दरों को लेकर सवाल पर उन्होंने सरकार की कोशिशों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अधिक होने के बावजूद केंद्र सरकार ने बजट का प्रावधान करके किसानों को उसी दर पर उर्वरक उपलब्ध करवाई जिस दर पर किसान पहले उर्वरक खरीदा करते थे। कहीं-कहीं राज्यों में यूरिया व डीएपी के वितरण को लेकर अव्यवस्थाएं हैं, इस पर काम किया गया और केंद्र सरकार ने उन अव्यवस्थाओं को ठीक करके किसानों के लिए उर्वरकों की पूर्ति की है।