ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न का 52 वर्ष की आयु में निधन



नई दिल्ली - ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के दिग्गज और सर्वकालिक महान लेग स्पिनर शेन वार्न का 52 वर्ष की आयु में निधन हो गया । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनका थाईलैंड के कोह समुई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

रिपोर्ट्स में कहा गया है, "शेन अपने विला में अचेत पाए गए और चिकित्सा कर्मचारियों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। परिवार इस समय गोपनीयता का अनुरोध करता है और उचित समय में और विवरण प्रदान करेगा।"

यह खबर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए 24 घंटे के भीतर दूसरा झटका है। इससे पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज रॉड मार्श का भी शुक्रवार को निधन हो गया था। उन्हें पिछले सप्ताह दिल का दौरा पड़ा था। वार्न को प्यार से ''वार्नी'' के रूप में जाना जाता है और दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, उन्हें सबसे महान गेंदबाज के रूप में भी माना जाता है।

उनका 15 वर्षों का शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर रहा है। उन्होंने 708 टेस्ट विकेट लिए और सबसे लंबे प्रारूप में उनसे आगे केवल मुथैया मुरलीधरन हैं।

वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 300 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। उन्हें दुनिया का महानतम लेग स्पिनर कहा जाता है। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 708 विकेट हैं। वहीं वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने 293 विकेट लिए हैं। इसके अलावा वो आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीतने वाले कप्तान रहे हैं। इस सीजन में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल की पहली ट्रॉफी दिलाई थी।