मोहाली टेस्ट : श्रीलंका की खराब शुरुआत, 108 रन पर खोए 4 विकेट



मोहाली - भारत के खिलाफ मोहाली में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 108 रनों पर 4 विकेट खो दिए हैं। चरिथ असालंका 01 और पथुम निशंका 26 रन बनाकर नाबाद हैं। श्रीलंका की टीम अभी भी भारत के पहली पारी के स्कोर से 446 रन पीछे है। भारत ने अपनी पहली पारी में 8 विकेट पर 574 रन बनाए थे।

पहली पारी की शुरुआत करने उतरी श्रीलंकाई टीम को पहला झटका थिरिमाने के रूप में लगा, जिन्हें अश्विन ने 17 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया। इसके बाद 59 के कुल स्कोर पर श्रीलंका को दूसरा झटका रविन्द्र जडेजा ने दिया। उन्होंने कप्तान थिरिमाने को 28 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। 96 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने एंजेलो मैथ्यूज (22) को एलबीडब्ल्यू कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। अश्विन ने 103 के कुल स्कोर पर धनंजय डी सिल्वा (01) को पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद असालंका और निशंका ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित की। रवींद्र जडेजा 175 और मोहम्मद शमी 20 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत को रोहित और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। 52 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित ने 29 रन की छोटी से पारी खेली। रोहित को लाहिरु कुमारा ने लकमल के हाथों कैच आउट कराया। 80 के कुल स्कोर पर भारत ने अपना दूसरा विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में खोया। मयंक ने 33 रन बनाए और उन्हें लसिथ एम्बुलडेनिया ने आउट किया। विराट कोहली ने अपने 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में 45 रन बनाए और एम्बुलडेनिया की गेंद पर बोल्ड हो गए। हनुमा विहारी ने 58 रन की पारी खेली और वो विश्वा फर्नांडो की गेंद पर आउट हुए। भारत का 5वां विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा जो 27 रन बनाकर डी सिल्वा की गेंद पर आउट हुए। भारत को छठा झटका रिषभ पंत के रूप में लगा। रिषभ पंत 96 के स्कोर पर लकमल का शिकार बने।

इसके बाद रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने सातवें विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी की। लंच से कुछ देर पहले 462 के कुल स्कोर पर अश्विन 61 रन बनाकर सुरंगा लकमल की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद जडेजा ने अपना शतक पूरा किया। 471 के कुल स्कोर पर जयंत यादव 2 रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने इस दौरान अपने डेढ़ सौ रन पूरे किए और मोहम्मद शमी के साथ नौंवे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की। श्रीलंका की तरफ से सुरंगा लकमल, विश्वा फर्नांडो और लसिथ एम्बुलडेनिया ने 2-2 व लाहिरू कुमारा व धनंजय डिसिल्वा ने 1-1 विकेट लिया।