एफआईएच हॉकी प्रो लीग : जर्मनी के खिलाफ मुकाबले के लिए तैयार भारतीय टीम



भुवनेश्वर - एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2021-22 के अब तक के सफर में चार जीत और दो हार के साथ, भारतीय पुरुष टीम अब अपने अगले मुकाबले में 12 व 13 मार्च को प्रतिष्ठित कलिंग हॉकी स्टेडियम में जर्मनी से भिड़ेगी।

एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए, भारतीय पुरुष हॉकी मिडफील्डर हार्दिक सिंह और फारवर्ड शमशेर सिंह, जो टोक्यो ओलंपिक में भारत के ऐतिहासिक कांस्य पदक की उपलब्धि का हिस्सा थे, ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करने के बाद से टीम के साथ उनकी सफल यात्रा सहित कई विषयों पर बात की।

हार्दिक ने कहा, "टीम के साथ मेरे लिए यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। मैंने 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान अपनी शुरुआत की और तब से मैं इस टीम का अभिन्न अंग बन गया हूं। मैं 2018 विश्व कप का भी हिस्सा था। उच्चतम स्तर पर अपने देश के लिए खेलना वास्तव में मेरे लिए विशेष है। मैं अपने वरिष्ठों का आभारी हूं जिन्होंने मैदान पर मेरी क्षमताओं पर अत्यधिक विश्वास दिखाया है। उन्होंने ऐसा माहौल बनाया है कि प्रत्येक जूनियर के लिए सीनियर टीम में सामंजस्य बैठाना आसान हो गया है। यह वाकई खास रहा है।"

इस बीच, शमशेर ने बताया कि कैसे वह वर्षों से एक खिलाड़ी के रूप में परिपक्व हुए हैं। उन्होंने कहा, "खिलाड़ियों के समर्थन और विश्वास ने मुझे एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद की है। मैंने पिछले साल ओलंपिक से पहले लॉकडाउन अवधि के दौरान अपने सीनियर्स से बहुत कुछ सीखा। हम अपने खेल और टीम संरचना के बारे में बहुत सारी बातें करते थे, जिसके माध्यम से मैं अपने बेसिक्स पर काम कर सकता था। मैं अभी भी शिविर में बहुत सी नई चीजें सीख रहा हूं। मैं अपने प्रदर्शन के अनुरूप रहने की कोशिश कर रहा हूं। मुझे वास्तव में खुशी है कि सीनियर भी इसमें मेरी मदद कर रहे हैं।"

मनप्रीत की अगुवाई वाली टीम ने पिछले हफ्ते स्पेन के खिलाफ अपने प्रो लीग होम लेग में 5-4 से जीत और 3-5 से हार दर्ज की थी। टीम के प्रदर्शन पर शमशेर ने कहा, "हमने मैचों के लिए अच्छी तैयारी की थी, हमारी गति अच्छी थी, हमने वापसी भी की, लेकिन मुझे लगता है कि हमने आसान लक्ष्य दिए और हम अपने अवसरों को बदलने से चूक गए। सामरिक रूप से, मेरा मानना है कि हमनेपहले मैच की तुलना में बेहतर किया। हमने जो शॉट लिए वे काफी अच्छे थे, लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि हमें अपने मौके का फायदा उठाना चाहिए था।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे नहीं लगता कि तैयारी के मामले में हमारे पास कमी थी, लेकिन मुझे लगता है कि हमें अपने निष्पादन कौशल में सुधार करने की जरूरत है। और, मुझे विश्वास है कि हम निश्चित रूप से अपनी गलतियों से सीखेंगे और आगामी मैचों में सबक का उपयोग करेंगे। "