रिजर्व बैंक ने सामान्य मोबाइल फोन वालों के लिए लॉन्च किया यूपीआई 123पे



- नई सेवा के जरिए देश के 40 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली - रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को यूपीआई 123पे लॉन्च किया। इस नई सेवा के जरिए देश के 40 करोड़ से ज्यादा सामान्य मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले उपभोक्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे।

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब जिन उपभोक्ताओं के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे भी यूपीआई ‘123पे’ सेवा के जरिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। इस नई सेवा की खासियत ये है कि यह सेवा फीचर फोन के साथ साधारण फोन पर भी काम करेगी। उन्होंने कहा कि खासतौर से इस सेवा का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मिलेगा।

इसके साथ ही शक्तिकांत दास ने डिजिटल भुगतान के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू किया है। इसको भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने तैयार किया है। ‘डिजीसाथी’ नाम की इस हेल्पलाइन की मदद वेबसाइट ‘डिजीसाथी डॉट कॉम’ और फोन नंबर ‘14431’ और ‘1800 891 3333’ के जरिए ली जा सकती है।

इस मौके पर दास ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआई लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल यूपीआई लेन-देन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।