इन तरीकों से अपने यूट्यूब(YouTube) चैनल से बढ़ा सकतें हैं आय, जानें इसके बारें में सब कुछ



YouTube एक ऑनलाइन वीडियो साझाकरण और Google के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसे 14 फरवरी 2005 को स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम द्वारा लॉन्च किया गया था। यह Google के ठीक बाद दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है। 1.5 बिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, YouTube दुनिया की सबसे प्रसिद्ध वीडियो-साझाकरण साइट है। साइट को हर दिन बड़ी संख्या में नए स्थानान्तरण मिलते हैं और एक ऐसा मंच बना दिया है जहां ग्राहक वास्तव में विश्व स्तर पर अपनी सामग्री साझा कर सकते हैं। किसी भी मामले में, यह केवल मंच का उपयोग करने वाले लोग नहीं हैं। स्वतंत्र उपक्रम, सुपरस्टार, गैर-लाभ, और ताकतों के साथ गणना की जाने वाली ताकतों को भी एक YouTube चैनल के पुरस्कार प्राप्त हो रहे हैं।

अपने YouTube चैनल को अनुकूलित करने के लिए आप वास्तव में नीचे दी गई चेकलिस्ट को पास करना चाहते हैं :  सबसे पहले, आपको 1000 सब्सक्राइबर हासिल करने चाहिए, यह आसानी से किया जा सकता है यदि आप YouTube वीडियो को बढ़ावा दें। आपकी पिछली रिकॉर्डिंग को हाल के एक वर्ष के दौरान 4000 देखे जाने के घंटों के दौरान बनाया जाना चाहिए था आपको YouTube के सभी दृष्टिकोणों के लिए सहमति देनी चाहिए और YouTube की प्राकृतिक प्रगति पर ध्यान देना चाहिए

आप एक AdSense खाता रखना चाहते हैं : मान लें कि आपके पास एक YouTube चैनल है जो अब तक पिछले एक वर्ष में 4,000 देखे जाने के घंटे और 1,000 समर्थकों तक पहुंच गया है, तो, उस बिंदु पर, आप YouTube भुगतान उन्नति YouTube के अनुकूलन कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

आप वास्तव में केवल उपरोक्त साधनों का पालन करना चाहते हैं और बाद में अनुकूलन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। जब भी आपका समर्थन किया जाएगा, आपकी रिकॉर्डिंग पर विज्ञापन दिखाई देंगे।

YouTube में साइन इन करें और YouTube स्टूडियो में जाएं।

  • बाएँ मार्ग मेनू में मुद्रीकरण पर क्लिक करें।
  • यह पेज आपके विकास पर नजर रखेगा
  • 1,000 समर्थकों तक पहुंचने पर और 4,000 घंटे देखने का समय
  • आपको एक नीला बटन दिखाई देगा "अभी आवेदन करें।"
  • YouTube दिशानिर्देश रखें

अपने YouTube चैनल को अनुकूलित करने के लिए, दिमाग की उपस्थिति लागू करें। यदि आपको लगता है कि कोई वीडियो अनुचित हो सकता है, तो संभावना है, यह है। आप स्पष्ट खतरे के बावजूद ऐसा संतुष्ट करते हैं। नतीजतन, सुनिश्चित करें कि आपकी रिकॉर्डिंग YouTube अनुकूलन नियमों को पूरा करती है और साइट के प्रचार नियमों के अनुसार है। इसी तरह, YouTube चैनल की उन्नति विधिसम्मत होनी चाहिए।

कोशिश करें कि कॉपी करें और असली बनें : संरक्षित सामग्री में आपकी रिकॉर्डिंग में संगीत या वीडियो कट का उपयोग शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। यह मानते हुए कि आप दूसरों द्वारा बनाई गई सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि यह अद्वितीय, सार्वजनिक क्षेत्र है, या आपने मालिक से सहमति ली है। वास्तव में, संरक्षित संगीत के छोटे क्लैप्स की भी अनुमति नहीं है क्योंकि वे YouTube के नियमों को तोड़ते हैं, इसलिए आपकी रिकॉर्डिंग पर ध्वनि आम तौर पर अद्वितीय होनी चाहिए।

इस घटना में कि आप किसी अन्य व्यक्ति के संरक्षित पदार्थ को पुन: व्यवस्थित कर रहे हैं या उचित सहमति के बिना उसका उपयोग कर रहे हैं, हो सकता है। कई चैनल विभिन्न मामलों को देखते हैं, जो आपके व्यवसाय को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यदि आप लगातार अपनी रिकॉर्डिंग में दूसरों के सार का उपयोग करते हैं, तो YouTube आपके content  को अनुकूलित नहीं करने का विकल्प चुन सकता है।

Google ऐडसेंस खाता कनेक्ट करें : YouTube सहयोगी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए, आप वास्तव में एक Google AdSense खाता रखना चाहते हैं। यह मानते हुए कि आपके पास अभी एक है, साइन इन करें और इसे अपने YouTube चैनल के साथ भागीदार बनाएं। यदि ऐसा नहीं है, तो आवेदन करते समय एक सेट अप करें, जिससे आपको अपनी रिकॉर्डिंग के लिए नकद प्राप्त करने की छूट मिलती है।

एक बार फिर, यह वह जगह है जहाँ आपको अपने अच्छे निर्णय का उपयोग करना चाहिए। इस घटना में कि आपको लगता है कि रिकॉर्डिंग स्थानीय क्षेत्र के नियमों का दुरुपयोग कर रही है, वे शायद हैं, और आप उन्हें बदलना चाहते हैं। एक अन्य सामान्य समस्या रिकॉर्डिंग है जिसमें संरक्षित सामग्री शामिल है; आपको अपने पदार्थ के उन टुकड़ों को मिटा देना चाहिए और फिर से उन्हें स्थानांतरित करना चाहिए।

क्या होता है अगर आपको YPP (YouTube Partner Program) में रिजेक्ट कर दिया जाता है : YouTube लोग समूह हर चीज़ पर विचार करता है। यदि दर्शक वास्तव में आपकी रिकॉर्डिंग से बचने की कोशिश करते हैं, तो आपके पास उन्हें अनुकूलित करने की उपलब्धि नहीं होगी।

YouTube एक निःशुल्क मंच है, इसलिए जब आपके ग्राहक इसे प्रस्तुत करते हैं तो आप संभवतः नकद लाते हैं इसलिए अपने ग्राहकों को आकर्षक और मनोरंजक बनाएं

यह मानते हुए कि आपको वाईपीपी से reject कर दिया गया है, बस आराम करें! आपको 30 दिनों के बाद फिर से आवेदन करने का अवसर मिलता है। अगली बार दोबारा आवेदन करने से पहले अच्छी तरह सोच लें क्योंकि अगर आप दोबारा नौकरी से बर्खास्त हो रहे हैं तो दोबारा आवेदन मिलने की संभावना कम है। इस तरह, YouTube प्रचार का चतुराई से उपयोग करें और इसके साथ जितना हो सके उतना अच्छा करें।

न्यू  मुद्रीकरण  फीचर्स : विज्ञापन से होने वाली आय: विज्ञापन से होने वाली आय अर्जित करने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और आपको ऐसी सामग्री बनानी चाहिए जो विज्ञापनदाता के अनुकूल हो। मूल रूप से, आपके वीडियो जितने कम विवादास्पद होंगे, उतने ही अधिक YouTube विज्ञापनदाता उन पर विज्ञापन चलाने में सहज होंगे, और आप जितना अधिक पैसा कमाएंगे।

YouTube प्रीमियम आय: यदि कोई YouTube प्रीमियम सदस्य आपका वीडियो देखता है, तो आपको उनकी सदस्यता शुल्क का एक हिस्सा मिलता है। (यह स्वचालित है, जो अच्छा है।)

चैनल सदस्यता: अपने ग्राहकों को चैनल सदस्यता बेचने के लिए (यानी, आपके प्रशंसक आपको अतिरिक्त राशि का भुगतान करने का विकल्प चुनते हैं), आपकी आयु कम से कम 18 होनी चाहिए और 30,000 से अधिक ग्राहक होने चाहिए।

मर्चेंडाइज़ शेल्फ़: YouTube के मर्चेंडाइज़ शेल्फ़ से मर्चेंट बेचने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और आपके पास कम से कम 10,000 ग्राहक होने चाहिए।

सुपर चैट भुगतान: यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रशंसक आपके लाइव स्ट्रीम के दौरान आपके लाइव चैट में अपने संदेशों को हाइलाइट करने के लिए भुगतान करने की क्षमता रखें, तो आपकी आयु कम से कम 18 होनी चाहिए (और उस देश में रहना चाहिए जहां यह सुविधा प्रदान की जाती है)

 सबसे लाभदायक YouTube Niches

  1. ऑनलाइन पैसा कमाएं
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग
  3. वित्त और निवेश
  4. शैक्षिक वीडियो
  5. फोटोग्राफी और फिल्म बनाना
  6. कारें
  7. जीवन शैली
  8. फैशन और वस्त्र
  9. मनोरंजन
  10. खाना, रेसिपी, खाना बनाना
  11. टेक और गैजेट्स
  12. समीक्षाएं और प्रतिक्रियाएं
  13. शरीर सौष्ठव और स्वास्थ्य
  14. संगीत
  15. वीडियो गेम
  16. यात्रा और पर्यटन
About Author: Animesh Sharma is a digital marketing consultant, author, speaker, and trainer who help companies to grow their business online. He has more than a decade of experience in digital marketing and mentors DigitalWala. Animesh Sharma did his B.Tech in Information Technology from Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya, Uttar Pradesh, and later an MBA degree in E-Business from Lucknow University. Animesh Sharma is also pursuing Doctor of Philosophy in Digital Marketing from Lovely Professional University, Punjab. He regularly maintains his blog www.animeshsharma.com