अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवा 27 मार्च से होगी बहाल



नई दिल्ली -  कोरोना महामारी के चलते निलंबित हुई अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाओं को 27 मार्च से बहाल किया जा रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार दुनियाभर में बढ़े टीकाकरण कवरेज और हितधारकों की राय के बाद भारत सरकार ने 27 मार्च से (यानी समर शेड्यूल 2022 की शुरुआत से) भारत आने और यहां से प्रस्थान करने वाली अनुसूचित वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है।

मंत्रालय का आगे कहना है कि इस प्रकार भारत आने और यहां से प्रस्थान करने वाली वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं का निलंबन भारतीय समयानुसार 26 मार्च को रात 12 बजे तक रहेगा और एयर बबल व्यवस्था भी केवल इस सीमा तक ही विस्तारित की जाएगी।

वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन और यात्रा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 10 फरवरी को जारी और समय-समय पर संशोधित दिशानिर्देशों के सख्त पालन के साथ होगा। कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 23 मार्च 2020 से भारत आने और यहां से जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं के संचालन को निलंबित कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 15 दिसंबर से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की तैयारी थी। हालांकि उसी दौरान कोविड-19 महामारी के नए विकृत एवं अधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रोन और उससे जुड़े मामलों में वृद्धि को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले डीजीसीए के 28 फरवरी को जारी परिपत्र में निलंबन को अगले आदेश तक बढ़ा दिया था।