शुरुआती कारोबार में रुपये में डॉलर के मुकाबले 30 पैसे की तेजी



नई दिल्ली - भारतीय शेयर बाजार की मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कमी आने का असर आज भारतीय मुद्रा बाजार पर भी पड़ा है। बुधवार को रुपये ने लगातार दूसरे दिन मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। मंगलवार को भी रुपया मजबूत होकर खुला था, हालांकि रुपये ने कारोबार का अंत 8 पैसे की कमजोरी के साथ किया था।

आज इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे की तेजी के साथ 76.40 के स्तर पर खुला था। कारोबार की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमत में कमी आने और शेयर बाजार के मजबूत होने के कारण बने पॉजिटिव माहौल का फायदा रुपया को मिला। जिसके कारण भारतीय मुद्रा की कीमत शुरुआती कारोबार में ही और 8 पैसे मजबूत होकर 76.32 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गई। इस तरह से मंगलवार के क्लोजिंग लेवल के मुकाबले रुपये के मूल्य में 30 पैसे की मजबूती आ गई। इसके पहले सोमवार के कारोबारी सत्र के अंत में भारतीय मुद्रा ने प्रति डॉलर 76.62 रुपये के स्तर पर कारोबार दिन के कारोबार को खत्म किया था।

आज छह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति का संकेत देने वाला डॉलर सूचकांक भी 0.21 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 99.89 के स्तर पर आ गया है। माना जा रहा है कि आज अमेरिका के केंद्रीय बैंक के ब्याज दरों का ऐलान होने के बाद डॉलर की कीमत पर काफी असर पड़ सकता है।