केयर्न वेदांता ने राजस्थान के बाड़मेर ब्लॉक में खोजा नया तेल क्षेत्र



जैसलमेर - वेदांता समूह की कंपनी केयर्न ऑयल एंड गैस ने राजस्थान के बाड़मेर जिले में नया तेल क्षेत्र खोजा है। यह तेल भंडार उसी रेगिस्तानी क्षेत्र में मिला है, जहां कंपनी का 'प्रचुर तेल क्षेत्र' है।

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसने सरकार और हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (डीजीएच) को ओएएलपी (खुला क्षेत्र लाइसेंसिंग नीति) के तहत आने वाले ब्लॉक आरजे-ओएनएचपी-2017/1 में खुदाई किए गए कुएं डब्ल्यूएम-बेसल डीडी फैन-1 में तेल खोज के बारे में बता दिया है, इस खोज को 'दुर्गा' नाम दिया गया है।

केयर्न ऑयल एंड गैस ने कहा कि ब्लॉक की निगरानी से जुड़ी समिति (प्रबंधन समिति) से मंजूरी भी मांगी गई है. ये ब्लॉक उन 41 क्षेत्रों में से एक है, जिसे कंपनी ने खुला क्षेत्र लाइसेंसिंग नीति के तहत अक्टूबर 2018 में पहले दौर की बोली में हासिल किया था। शेयर बाजार में सूचीबद्ध केयर्न ऑयल एंड गैस वेदांता लिमिटेड की पूर्ण अनुषंगी है।

कंपनी के अनुसार दुर्गा-1 (पूर्व में डब्ल्यूएम-बेसल डीडी फैन-1) दूसरा कुआं है, जिसकी खुदाई आरजे-ओएनएचपी-2017/1 में की गई है। इस कुएं की खुदाई 2615 मीटर की गहराई तक की गई है. कंपनी को ओएलएपी के तहत प्राप्त क्षेत्र में ये तीसरी हाइड्रोकार्बन खोज है। कुल 542 वर्ग किलोमीटर में फैले आरजे-ओएनएचपी-2017/1 ब्लॉक बाड़मेर जिले के गुडमलानी और चौहटन तहसील में स्थित है। ये ब्लॉक कंपनी के प्रमुख राजस्थान ब्लॉक के करीब स्थित है, जहां प्रतिदिन लगभग एक लाख पचास हजार बैरल तेल और गैस का उत्पादन होता है।