राष्ट्रपति सोमवार को बिपिन रावत सहित कई विभूतियों को पद्म पुरस्कार से करेंगे सम्मानित



नई दिल्ली - राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द सोमवार को देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर सहित अनेक विभूतियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर 128 विभूतियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई थी। इनमें से चार को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए अलंकरण समारोह 21 और 28 मार्च को आयोजित किया जाएगा।

सोमवार को राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में आयोजित होने वाले अलंकरण समारोह में सीडीएस जनरल बिपिन रावत को देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें मरणोपरांत यह सम्मान देने की घोषणा की गई है। राष्ट्रपति कोविंद से दिवंगत सीडीएस की की बेटियों कृतिका और तारिणी यह सम्मान प्राप्त करेंगी।

सीडीएस जनरल रावत की पिछले साल 8 दिसंबर को तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। सीडीएस का पद संभालने से पहले वे देश के 27वें सेना प्रमुख थे। समारोह में राष्ट्रपति जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर को देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री प्रदान करेंगे। भारत सरकार ने उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए पुरस्कार के लिए चुना है। प्रो. अख्तर को जामिया की पहली महिला कुलपति होने का गौरव प्राप्त है।

प्रो. अख्तर ने शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में विश्वविद्यालय को छठा स्थान दिलाया है। उनके नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने वर्ष 2019-20 के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए प्रदर्शन मूल्यांकन में सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के बीच 95.23 प्रतिशत अंक हासिल कर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।