आईपीएल 2022 से अपने कमेंट्री करियर का आगाज करेंगे सुरेश रैना



मुंबई - भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र से अपने कमेंट्री करियर का आगाज करेंगे। आईपीएल के 15वें संस्करण में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, मलयालम, बंगाली और गुजराती भाषाओं के 85 कमेंटेटर शामिल होंगे।

भारतीय पुरुष टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री कमेंट्री पैनल में वापसी कर रहे हैं जबकि सुरेश रैना, पीयूष चावला, धवल कुलकर्णी और हरभजन सिंह पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आईपीएल प्रसारण टीम में लोकप्रिय व्यक्तित्व, मयंती लैंगर बिन्नी ने भी दो साल के अंतराल के बाद वापसी की है।

प्रशंसकों को सभी रोमांचक गतिविधियों के करीब लाने के लिए, आईपीएल 2022 का प्रसारण नौ भाषाओं में किया जाएगा। इस सीजन में गुजरात टाइटन्स को शामिल करने से प्रशंसकों के लिए समग्र पेशकश के हिस्से के रूप में एक नया गुजराती फीड पेश किया गया है। रेडियो पर बेहद लोकप्रिय आवाज, ध्वनित ठाकर, जो एक गुजराती अभिनेता और गायक भी हैं, गुजराती कमेंट्री टीम में नयन मोंगिया और मनप्रीत जुनेजा के साथ मिलकर काम करेंगे।

भारत के पूर्व कोच और क्रिकेटर व कमेंट्री पैनल का हिस्सा, रवि शास्त्री ने कहा, "मैं पांच साल बाद कमेंट्री बॉक्स में वापस आने और दुनिया की सबसे लोकप्रिय खेल लीगों में से एक टाटा आईपीएल के लिए स्टार स्पोर्ट्स के साथ जुड़ने के लिए उत्साहित हूं। स्टार खेल ने हमेशा एक अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए तकनीकी नवाचारों का लाभ उठाया है और मैं खेल के दौरान दूर से आईपीएल खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रशंसकों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।"

भारत के पूर्व क्रिकेटर, सुरेश रैना, जो हिंदी कमेंट्री पैनल का हिस्सा, ने कहा, "2008 में अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल का हिस्सा होने के बाद, मैं स्टार स्पोर्ट्स के लिए आईपीएल हिंदी कमेंट्री पैनल के हिस्से के रूप में लीग के साथ एक नए अवतार में जुड़ने के लिए उत्साहित हूं। वर्षों से, हिंदी कमेंट्री ने एक अविश्वसनीय काम किया है जिसके परिणामस्वरूप इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है और मैं 26 मार्च से टाटा आईपीएल 2022 की शुरुआत के साथ इस नई यात्रा का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं।"

स्टार स्पोर्ट्स और डिज्नी हॉटस्टार पर कमेंटेटरों और प्रस्तुतकर्ताओं की पूरी सूची इस प्रकार है:

वर्ल्ड फीड: हर्षा भोगले, सुनील गावस्कर, एल शिवरामकृष्णन, मपुमेलेलो मबांगवा, इयान बिशप, ग्रीम स्मिथ, ग्रीम स्वान, केविन पीटरसन, मुरली कार्तिक, दीप दासगुप्ता, अंजुम चोपड़ा, डैनियल मॉरिसन, मोर्ने मोर्कल, साइमन डोल, मैथ्यू हेडन, निकोलस नाइट , रोहन गावस्कर, एलन विल्किंस, डब्ल्यूवी रमन, और डैरेन गंगा।


हिंदी और अंग्रेजी: जतिन सप्रू, मयंती लैंगर बिन्नी, तान्या पुरोहित, अनंत त्यागी, नेरोली मीडोज, सुरेन सुंदरम, आकाश चोपड़ा, निखिल चोपड़ा, इरफान पठान, हरभजन सिंह, रवि शास्त्री, सुरेश रैना, पीयूष चावला, मोहम्मद कैफ और धवल कुलकर्णी।

 


तमिल: भावना बालकृष्णन, मुथुरमन आर, राधाकृष्णन श्रीनिवासन, के वी सत्यनारायणन, आरजे बालाजी, विष्णु हरिहरन, एस बद्रीनाथ, अभिनव मुकुंद, के श्रीकांत, योमहेश विजयकुमार, आर सतीश और रसेल अर्नोल्ड।

 


तेलुगु: विंध्य विशाखा एम, एम आनंद श्रीकृष्ण, कौशिक एनसी, आर श्रीधर, एमएसके प्रसाद, वेणुगोपालराव यालाका, कल्याण कृष्ण, कल्याण कोल्लारापु, आशीष रेड्डी और टी सुमन।

 


कन्नड़: मधु मेलानकोडी, रीना डिसूजा, किरण श्रीनिवास, सुमेश गोनी, श्रीनिवास मूर्ति पी, विजय भारद्वाज, भरत चिपली, अखिल बालचंद्र, पवन देशपांडे, वेंकटेश प्रसाद और वेदा कृष्णमूर्ति।

 


मराठी: कुणाल दाते, प्रसन्ना संत, चैतन्य संत, स्नेहल प्रधान, विनोद कांबली, संदीप पाटिल और अमोल मजुमदार।

 


बांग्ला: संजीव मुखर्जी, आरआर वरुण कौशिक, सारदिंदु मुखर्जी, जॉयदीप मुखर्जी और सौराशीष लाहिरी।

 


मलयालम: विष्णु हरिहरन, शियास मोहम्मद, टीनू योहन्नान, रायफी गोमेज़ और सीएम दीपक।

 


गुजराती: करण मेहता, मनन देसाई, ध्वनीत ठाकर, आकाश त्रिवेदी, मनप्रीत जुनेजा और नयन मोंगिया।