यूपी के शहर में अब नहीं रहेंगी मांस की दुकानें, आबादी से दूर खोलने का आदेश



लखनऊ(एजेंसी) - मांस, मीट, मछली की दुकानें मोहल्लों से होंगी दूर। इसके लिए सभी जोनल को निर्देश जारी कर दिया गया है। उनको चिन्हित कर वहां से हटा दिया जाए। शुक्रवार देर शाम नगर निगम अधिकारियों के साथ मीटिंग कर मेयर संयुक्ता भाटिया ने यह निर्देश जारी कर दिया है ।

लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया के मुताबिक संचारी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए मीट मछली की दुकानों को आबादी वाले क्षेत्र से हटाकर आबादी से दूर जगह तय करने के बाद वहां पर स्थानांतरित किया जाएगा।  इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को नगर निगम की टीम को लगाया गया है. गंदगी किए जाने वाले दुकानदारों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

वहीं गाजियाबाद जिलाधिकारी के शुक्रवार को जारी निर्देश पर अवैध मीट की दुकानों पर कार्रवाई की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की 6 टीमें बनाकर छापेमारी की गयी है। साथ ही निरीक्षण के दौरान सेनेट्री एंड हाईजैनिक कन्डीशन एवं अन्य मानकों का पालन न करने वाली 24 मीट की दुकानों को नोटिस दिया गया है और अवैध रूप से संचालित मीट की दुकानों को तत्काल बंद कर दिया गया है।

शहर से सुअर हटाने का चलेगा अभियान :  स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अवगत कराया कि संचारी रोगों में दिमागी बुखार का प्रमुख कारण सुअर का भी है, जिस पर महापौर ने पशु चिकित्सा अधिकारी को अभियान चलाकर शहर की सीमा से सुअरों को बाहर करने का निर्देश दिया है।