प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन करोड़ से अधिक मकानों का हुआ निर्माण : मोदी



नई दिल्ली (एजेंसी) -  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प के तहत जन-जन भागीदारी के जरिये तीन करोड़ से अधिक मकानों का निर्माण किया गया है।

इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा,  देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तीकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं।

साथ ही प्रधानमंत्री फोटो भी साझा की है, जिसमें बताया गया है कि अब तक प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना के तहत 2.52 करोड़ मकानों का निर्माण किया गया है और इसके लिए 1.95 लाख करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता जारी की गई एवं  प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा भी दी गई है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अब तक शहरी क्षेत्र में 58 लाख मकानों का निर्माण किया गया है। इसके लिए 1.18 लाख करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता जारी की गयी है। इस योजना के तहत महिला सदस्य या संयुक्त नाम पर घर का स्वामित्व होता है। हर घर में, रसोई, शौचालय और पानी की सुविधा दी जाती हैं।

देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं।

-Narendra Modi(@narendramodi) April 08 2022