भारत थॉमस कप के क्वार्टरफाइनल में पहुंचा



नई दिल्ली (डेस्क) - भारतीय बैडमिंटन टीम ने सोमवार को थॉमस कप के ग्रुप -सी के अपने दूसरे मुकाबले में कनाडा को 5-0 से क्लीन स्वीप कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

लक्ष्य सेन के स्थान पर टीम की अगुवाई कर रहे वर्ल्ड चैम्पियनशिप के पदक विजेता किदाम्बी श्रीकांत ने ब्रायन यंग के खिलाफ पहला गेम गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए मुकाबला 20-22, 21-11, 21-15 से जीतकर भारत को 1-0 की लीड दिलायी।

श्रीकांत ने मैच के बाद कहा, वह (यांग) पहले गेम के दौरान वास्तव में अच्छा खेले। उन्होंने दूसरे और तीसरे गेम में भी अच्छा प्रयास किया। मैं बस और अधिक सुसंगत होना चाहता था और खुश था कि मैं ऐसा करने में सक्षम रहा। भले ही मैं पहला गेम हार गया, मैं यांग की जीत से पहले 20-18 से आगे चल रहा था। मुझे महसूस हुआ कि मैं अच्छा खेल रहा था और आसानी से कोई पॉइंट न देने के लिए थोड़ा और कंसिस्टेंट होने की ज़रूरत थी।

इसके बाद भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी सत्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने कनाडा के जेसन एंथनी हो-शू और केविन ली को 21-12, 21-11 से लगातार गेमों में हराकर भारत की बढ़त को 2-0 तक पहुंचा दिया। दूसरे एकल गेम में एच एस प्रणय ने कनाडा के लिए खेलने वाले भारतीय-मूल के बीआर संकीर्थ को 21-15, 21-12 से हराया और भारत को 3-0 की अपराजेय बढ़त दिला दी।

अंतिम दो मैचों में भारत के पुरुष युगल कृष्ण गर्ग और विष्णुवर्धन पंजला ने डोंग एडम और निल यकुरा को 21-15, 21-11 से हराया जबकि प्रियांषु राजावत ने 17 वर्षीय विक्टर लाई को 21-13, 20-22, 21-14 से मात देकर कनाडा को 5-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इसी के साथ भारत क्वार्टरफाइनल में पहुंच गया है।

भारत के अलावा चीनी ताइपे ग्रुप-सी की दूसरी टीम है जिसने जर्मनी को अपने दूसरे ग्रुप चरण में हराकर नॉकआउट चरण में प्रवेश किया।इससे पहले भारत ने रविवार को अपने पहले मैच में जर्मनी को 5-0 से मात दी थी। भारत और चीनी ताइपे बुधवार को ग्रुप -सी के अंतिम मुकाबले में एक-दूसरे के विरुद्ध उतरेंगे।