भारत की बड़ी उपलब्धि, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को बनाया डब्लूएचओ पैनल का अध्यक्ष



नई दिल्ली(एजेंसी) - देश के केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में एक प्रमुख समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जो मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय के वित्तीय और प्रबंधन मामलों से संबंधित है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वार्षिक बैठक 22 से 28 मई के बीच जिनेवा, स्विट्जरलैंड में हो रही है।

हर साल विश्व स्वास्थ्य सभा में स्वास्थ्य चुनौतियों और समीक्षा के लिए प्रतिक्रियाओं की एक लंबी सूची तैयारी होती है। यह एसेंबली दो प्रकार की समितियों के जरिए काम करती है- समिति ए और समिति बी। समिति ए तकनीकी और स्वास्थ्य मामलों पर चर्चा करने के लिए है और दूसरी समिति वित्तीय और प्रशासनिक मुद्दों पर बहस करती है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को कमेटी बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने किया ट्वीट : डब्ल्यूएचओ ने एक ट्वीट करते हुए कहा, भारत के राजेश भूषण को 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा की समिति बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बता दें कि डब्ल्यूएचओ की स्थापना स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और दुनिया भर में बीमारी के बोझ को कम करने के लिए की गई थी और संयुक्त राष्ट्र निकाय लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के लिए अपने 194 सदस्य देशों से दिशा लेता है, जिसमें भारत भी शामिल है।

कई अहम मुद्दों पर चर्चा और रिपोर्ट तैयार भारत के प्रेस और सूचना ब्यूरो के अनुसार समिति बी इस साल कई अहम मुद्दों पर चर्चा और रिपोर्ट तैयार करेगी। विषयों में पूर्वी यरुशलम और कब्जे वाले सीरियाई गोलान सहित कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में स्वास्थ्य की स्थिति शामिल है। वहीं इसके अलावा साल 2022-2023 के लिए डब्लूएचओ के लिए बजट, यौन शोषण की रोकथाम, डब्ल्यूएचओ सुधार, सार्वजनिक स्वास्थ्य पर वैश्विक रणनीति और कार्य योजना, नवाचार और बौद्धिक संपदा, डब्ल्यूएचओ की ऑडिट रिपोर्ट, सार्वजनिक स्वास्थ्य, नवाचार और बौद्धिक संपदा पर वैश्विक रणनीति और कार्य योजना और अंतर सरकारी संगठन के मुद्दे शामिल हैं।