वेक्टर जनित रोगों की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक



लखनऊ - अपर निदेशक चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के कार्यालय में बृहस्पतिवार को लखनऊ मंडल के हरदोई एवं लखीमपुर जनपद में वेक्टर जनित रोगों की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक हुई | बैठक की अध्यक्षता करते हुए निदेशक -संचारी रोग एवं वेक्टर जनित रोग डा. ए.के.सिंह ने कहा कि  समय रहते हमें सभी आवश्यक कदम उठाने हैं और  कार्यवाही करनी है ताकि इन  रोगों का प्रसार न होने पाए  । मलेरिया रोधी माह शुरू हो चुका है, साथ ही अब मानसून भी आने वाला है | ऐसे में हमें पूरी तरह तैयार रहना है । जिले से लेकर ग्राम स्तर तक  काम करना है । आशा कार्यकर्ता को स्लाइड बनाने के लिए प्रशिक्षित करें । संवेदनशील क्षेत्रों पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है । ब्लॉक स्तर पर रैपिड रिस्पॉन्स टीम(आरआरटी)से  संपर्क करें इसी  क्रम में निदेशक संचारी  ने यह भी निर्देशित कियाकि मलेरिया और  फाइलेरिया निरीक्षक  अपने-अपने ब्लॉक में ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे तथा उसी ब्लॉक पर अपने  कार्यों को संचालित करेंगे |

दस  जून तक मच्छर प्रजनन स्थलों का चिन्हीकरण कर लें । यदि हम यह काम सही समय से कर लेंगे तो वेक्टर जनित रोगों का आउटब्रेक नहीं हो पाएगा । उसके बाद सोर्स रिडक्शन का काम शुरू करें । किसी भी तरह की लापरवाही  बर्दाश्त नहीं की जायेगी । निदेशक द्वारा समय से सभी गतिविधियों को संपादित करने के निर्देश दिए गए हैं।

अपर निदेशक डा. जी. एस.बाजपेई ने कहा -  सर्वप्रथम जहां पर बुखार के मरीज आ रहे हैं वहां पर सोर्स रिडक्शन का काम करें । आशा कार्यकर्ता और आरआरटी टीम के साथ समन्वय स्थापित करें । सर्वे और सोर्स रिडक्शन करते हुए  पंचायती राज विभाग, नगर निगम को इसकी जानकारी समय से दें ताकि समय से फॉगिंग और छिड़काव किया जा सके । फॉगिंग और छिड़काव के लिए जिस घोल का उपयोग किया जा रहा हैं उसकी भी जांच करें |

राज्य कार्यक्रम अधिकारी डा. ए.के.पांडे ने कहा - संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है । ग्राम स्तर से जिला स्तर तक  यदि सभी लोग अपने काम को जिम्मेदारी से करते हैं तो डेंगू एवं  मलेरिया आदि रोगों का उन्मूलन हम कर सकते हैं ।

इस मौके पर डिविजनल एंटोमोलोजिस्ट डा. मानवेंद्र त्रिपाठी,  निदेशक कार्यालय के भानु , हरदोई के वेक्टर बार्न डिजीज के नोडल अधिकारी डा. ए.के. पंकज, हरदोई और लखीमपुर के जिला मलेरिया अधिकारी, दोनों ही जिले के ब्लॉक स्तर के अधिकारी व मलेरिया तथा फाइलेरिया इंस्पेक्टर उपस्थित रहे ।