खेलो इंडिया यूथ गेम्स में करीब 4,700 एथलीट मुकाबला करेंगे



नई दिल्ली (डेस्क) - पंचकूला में 4 जून से शुरू होने वाले अब तक के सबसे बड़े खेलो इंडिया यूथ गेम्स के रूप में 2,262 लड़कियों और उनके सहयोगी स्टाफ सहित करीब 4,700 एथलीटों के लिए मुकाबला करेंगे। भव्य उद्घाटन समारोह के लिए यहां के ताऊ देवी लाल परिसर (टीडीसीएल) को सजाया गया है।

यह सभी कार्यो का केंद्र भी होगा, जिसमें नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय हॉल में 25 विषयों में से कई आयोजित किए जाएंगे। यहां होने वाले लोकप्रिय खेलों में एथलेटिक्स, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कबड्डी, हैंडबॉल, कुश्ती, वॉलीबॉल, बॉक्सिंग और पांच स्वदेशी खेल शामिल हैं।बता दें चार अन्य शहर, अंबाला (जिमनास्टिक, तैराकी), शाहाबाद (हॉकी, चंडीगढ़ (तीरंदाजी और फुटबॉल) और नई दिल्ली (साइकिल चलाना और निशानेबाजी), भी मेजबान की भूमिका निभाएंगे।

पहली बार, सभी 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इस संस्करण में भाग ले रहे हैं, जिसमें मेजबान हरियाणा 398 एथलीटों के सबसे बड़े दल को मैदान में उतार रहा है।

गत चैंपियन महाराष्ट्र 357 एथलीटों के साथ दूसरे सबसे बड़े दल को मैदान में उतार रहा है और तीसरे स्थान पर दिल्ली 339 है। एथलेटिक्स के ग्लैमर अनुशासन में विभिन्न आयोजनों में 392 एथलीटों के साथ अधिकतम भागीदारी होगी। कुश्ती, जहां भारत की अंतरराष्ट्रीय संभावनाएं काफी उज्जवल हैं, 323 पहलवानों को आकर्षित करेगी, जबकि भारत के कुछ सबसे बेहतरीन तैराक 251 के क्षेत्र में होंगे। वहीं मुक्केबाजी में 236 मुक्केबाज रिंग में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

ओलंपिक टीम के विषयों में हॉकी में 288 खिलाड़ी लोहा मनवाएंगे, जबकि इतनी ही संख्या में फुटबॉल में भाग लेंगे। पारंपरिक भारतीय टीम खेलों में से कबड्डी और खो-खो में 192 प्रतिभागी भाग लेंगे। चार नए स्वदेशी खेल गतका (227), मल्लखंब (218), कलारियापट्टू (187) और थांग टा (140) ने योगासन (87) के अधिक परिचित अनुशासन के साथ-साथ प्रतिभागियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त की है।

पंचकूला का क्रिकेट स्टेडियम खो-खो के साथ इन कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। इस दौरान हरियाणा खेल विभाग के उप निदेशक सत्यदेव मलिक ने कहा, हरियाणा एक खेल राज्य है और हम खेलों में ऐसा माहौल बनाने के इच्छुक हैं, जिसका हर कोई आनंद उठा स