ओएनजीसी ने एक्सॉनमोबिल के साथ हेड्स ऑफ एग्रीमेंट पर किये हस्ताक्षर



  • भारत के पूर्वी और पश्चिमी तटों पर गहरे पानी में खोज के लिए किया गया एचओए(HoA)

नई दिल्ली (एजेंसी) -  तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) ने भारत के पूर्वी और पश्चिमी तटों में गहरे पानी में खोज के लिए वैश्विक पेट्रोलियम दिग्गज एक्सॉनमोबिल(ExxonMobil) के साथ हेड्स ऑफ एग्रीमेंट्स (HoA) पर हस्ताक्षर किए हैं।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में 17 अगस्त 2022 को ओएनजीसी के निदेशक (अन्वेषण) राजेश कुमार श्रीवास्तव और एक्सॉनमोबिल इंडिया के सीईओ और लीड कंट्री मैनेजर डॉ. मोंटे के डॉबसन ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन की उपस्थिति में हेड्स ऑफ एग्रीमेंट्स पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहा, "ओएनजीसी जैसी राष्ट्रीय तेल कंपनी (एनओसी) और एक्सॉनमोबिल जैसी अंतर्राष्ट्रीय तेल कंपनी (आईओसी) के बीच साझेदारी पूरी ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में ठोस लाभ लाएगी और अन्वेषण और उत्पादन प्रतिमान के लिए नए रास्ते खोलेगी । यह सहयोग भारत के पूर्वी तट में गहरे पानी की खोज में और आगे बढ़ने में हमारे विश्वास को बढ़ावा देगा जहां क्षमता काफी महत्वपूर्ण है।

वहीं एक्सॉनमोबिल इंडिया के सीईओ और लीड कंट्री मैनेजर डॉ. मोंटे के डोबसन ने कहा, “ओएनजीसी के साथ सहयोग करने का यह एक रोमांचक अवसर है । महान चीजें तब होती हैं जब सही लोग सहयोग करते हैं । उन्होंने आगे कहा कि एक्सॉनमोबिल मस्तिष्क शक्ति का 25 प्रतिशत वर्तमान में भारतीय गहरे पानी के मूल्यांकन में लगा हुआ है । एक्सॉनमोबिल इस सहयोग को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार है।"