भारत सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल गेम 'आज़ादी क्वेस्ट'



  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऑनलाइन शैक्षिक गेम्स की श्रृंखला 'आज़ादी क्वेस्ट' का  किया शुभारंभ

नई दिल्ली (डेस्क) - ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के आयोजन के हिस्से के रूप में और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की कहानी को सामने लाने के लिए, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज जिंगा इंडिया के सहयोग से विकसित, ऑनलाइन शैक्षिक मोबाइल गेम्स की श्रृंखला 'आजादी क्वेस्ट' का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव  अपूर्व चंद्रा और जिंगा इंडिया के कंट्री हेड किशोर किचली भी उपस्थित थे।            

इस ऑनलाइन लर्निंग मोबाइल गेम्स सीरीज को जिंगा इंडिया के सहयोग से डेवलप किया गया है। गेम लॉन्चिंग के दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह स्वतंत्रता संग्राम में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और गुमनाम नायकों के योगदान को स्वीकार करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की एक श्रृंखला में एक है।

आज़ादी क्वेस्ट गेम भारत के लोगों के लिए अंग्रेजी और हिंदी में एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के लिए उपलब्ध हैं और सितंबर 2022 से ये दुनिया भर में उपलब्ध होंगे। ‘शिक्षा को खेल की तरह बनाने’ की अवधारणा पर आधारित ये अनूठी गेम सीरीज देश में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाएगी। आजादी क्वेस्ट सीरीज के पहले दो गेम भारत के स्वतंत्रता संग्राम की कहानी बताते हैं, जिसमें प्रमुख मील के पत्थर और नायकों को उजागर किया गया है, जो मजेदार खेल खेलने के साथ जुड़े हुए हैं। गेम का कंटेंट सरल लेकिन व्यापक है। इस गेम को विशेष रूप से प्रकाशन विभाग द्वारा क्यूरेट किया गया है और भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद के विशेषज्ञों द्वारा जांच की गई है।

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने विस्तार से बताते हुए कहा, “ये गेम ऑनलाइन गेम खेलने वालों के विशाल बाजार का उपयोग करने और गेम के माध्यम से उन्हें शिक्षित करने की दिशा में एक प्रयास है। भारत सरकार के विभिन्न विभागों ने देश के कोने-कोने से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी एकत्रित की है। आज़ादी क्वेस्ट इन जानकारियों से मिलने वाली सीख को आकर्षक और संवादात्मक बनाने का एक प्रयास है।” श्री ठाकुर ने विश्वास व्यक्त किया कि सभी आयु वर्ग के लोगों को इन गेमों से जोड़ा जा सकेगा और वे जल्दी ही लोगों की पसंद बन जायेंगे।