श्री महाकाल लोक होगा महाकाल कॉरिडोर का नाम



भोपाल (डेस्क) - काशी कॉरिडोर की तर्ज पर बन रहे उज्जैन के महाकाल कॉरिडोर का नया नाम श्री महाकाल लोक होगा। उज्जैन में बुलाई कैबिनेट बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह ऐलान किया है । बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकार्पण अवसर पर 5 अक्टूबर से गतिविधियां आरंभ होंगी, जो 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण के साथ पूर्ण होंगी। उज्जैन निवासी हर घर और दुकान में रंगोली और साज-सज्जा करेंगे। बाहर से आने वाले अतिथियों को उज्जैन की सीमा शुरू होते ही उत्साह, उल्लास के साथ भक्ति से परिपूर्ण शिवमय वातावरण का अनुभव होगा।  

महाकाल कॉरिडोर पौराणिक सरोवर रुद्रसागर के किनारे विकसित किया जा रहा है। यहां भगवान शिव, देवी सती और दूसरे धार्मिक किस्सों से जुड़ी करीब 200 मूर्तियां और भित्त चित्र बनाए गए हैं। श्रद्धालु हर एक भित्ति चित्र की कथा इस पर स्कैन कर सुन सकेंगे। सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल, त्रिपुरासुर वध, कमल ताल में विराजित शिव, 108 स्तम्भों में शिव के आनंद तांडव का अंकन, शिव स्तम्भ, भव्य प्रवेश द्वार पर विराजित नंदी की विशाल प्रतिमाएं मौजूद हैं। महाकाल कॉरिडोर में देश का पहला नाइट गार्डन भी बनाया गया है।