लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने देश के दूसरे सीडीएस



नई दिल्ली (डेस्क) - लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को सरकार ने नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नोमिनेट किया गया है। जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही सीडीएस का सैन्य पद खाली था। ये देश के दूसरे सीडीएस होंगे।

सेना में 40 वर्षों तक अपनी सेवाएं देने वाले अनिल चौहान पिछले साल ही सेवानिवृत हुए थे। वह सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) चौहान पहले सीडीएस, पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की जगह लेंगे, जिनकी पिछले साल 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

अनिल चौहान की नियुक्त के बाद उत्तराखंड के लोगों में खुशी का माहौल है, क्योंकि वह इसी राज्य से ताल्लुक रखते हैं। वह राज्य के पौड़ी गढ़वाल जिले के रहने वाले हैं। बता दें कि बिपिन रावत भी उत्तराखंड के रहने वाले थे। इन दिनों वे नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट में मिलिट्री एडवाइजर के पद पर तैनात थे।लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) सेना के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के पद पर थे। उन्होंने करीब 40 सालों तक सेना के कई अहम पदों पर रहते हुए देश की सेवा की। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में भारी गिरावट दर्ज की गई थी।