भारत में हुई 5G युग की शुरुआत, प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा



नई दिल्ली (डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार पूर्वाह्न करीब 11:35 बजे यहां प्रगति मैदान में 5जी सेवा लॉन्च की। इसी के साथ भारत संचार क्रांति में बड़ी छलांग लगाते हुए टेक्नोलॉजी के नए युग में प्रवेश कर गया। प्रधानमंत्री के इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे संस्करण के उद्घाटन पर हुई इस लॉन्चिंग से समारोह स्थल तालियों से गूंज उठा।

पीएम मोदी के 5जी लॉन्च करने के बाद आज से देश के 13 शहरों में 5जी सेवा शुरू हो गई है। साल 2023 तक इस सेवा से का विस्तार पूरे देश में करने की योजना है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से भी बातचीत की। बता दें कि 5जी इटरनेट सर्विस में 4G से दस गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी, जिससे लोगों को इंटरनेट एक्सेस करने और मूवी, गेम्स, ऐप और अन्य जीजों को डाउनलोड करने में बहुत ही कम समय लगेगा। मोबाइल में इंटनेट की स्पीड़ बढ़ने से इंटरनेट पर आधारित बहुत सारे काम और ही आसान बन जाएंगे।

5जी लॉन्च करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने 5जी सेवा के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी। समूह प्रमुख मुकेश अंबानी भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का समापन 4 अक्टूबर को होगा। इसका विषय न्यू डिजिटल यूनिवर्स है। इस सम्मेलन में उद्यमी, इनोवेटर्स और सरकारी अधिकारी डिजिटल टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने, इसके प्रसार से होने वाले अद्वितीय अवसरों पर विचार-विमर्श करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सुविधा के शुभारंभ के दौरान दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में मेट्रो के आगामी स्टेशन की भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज का प्रदर्शन भी देखा।