पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश में AIIMS के साथ 3600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया



नई दिल्ली (डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन कर दिया है। इस एम्स की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी। बताया जा रहा है कि इस एम्स के निर्माण में 1470 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे।

इस दौरान पीएम ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य और केंद्र सरकार के कामकाज को गिनाया। उन्होंने हिमाचल के विकास के लिए 'डबल इंजन' की सरकार को क्रेडिट दिया। पीएम ने हिमाचल में बिताए अपने पुराने दिनों को भी याद किया। मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल दौरे के दौरान पीएम मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। एम्स का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने अस्पताल का निरीक्षण भी किया। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे।

इस लिए ख़ास है बिलासपुर एम्स : अत्याधुनिक एम्स अस्पताल में 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड शामिल है।  यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और यह 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों, अमृत फार्मेसी व जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक से सुसज्जित है। इस अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है l