'ब्लू बीच' की सूची में शुमार हुए दो और भारतीय समुद्र तट



नई दिल्ली - संसाधनों के व्‍यापक प्रबंधन के जरिए अतिप्राचीन तटीय और समुद्री पारिस्थितिकीय तंत्र के रक्षण और संरक्षण की भारत की प्रतिबद्धता की एक बार फिर से सराहना करते हुए लक्षद्वीप स्थि‍त उसके दो नए समुद्र तटों - मिनिकॉय थुंडी तट और कदमत तट को वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय इको-लेबल "ब्लू फ्लैग" प्रदान किया गया है। इसके साथ ही भारत में ब्लू फ्लैग प्रमाणन के तहत प्रमाणित समुद्र तटों की संख्या बारह (12) हो गई है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक ट्विटर संदेश के माध्‍यम से इस गौरवशाली क्षण की घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता व्यक्त की । उन्‍होंने सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में चिरस्‍थायी पर्यावरण के निर्माण की दिशा में भारत की अथक यात्रा का एक भाग है।  

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट के माध्यम से दो और भारतीय समुद्र तटों को दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों की सूची में शामिल किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

श्री यादव ने ट्वीट कर यह जानकारी सार्वजनिक की कि दो और भारतीय समुद्र तटों को दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों की सूची में जगह मिली है. उन्होंने कहा, ‘गर्व का क्षण! दो और भारतीय समुद्र तटों ने ‘ब्लू बीच’ की सूची में जगह बनायी है. मिनिकॉय, थुंडी बीच और कदमत बीच – दोनों लक्षद्वीप में – ने ‘ब्लू बीच’ की प्रतिष्ठित सूची में जगह बनायी है, जो दुनिया में सबसे स्वच्छ समुद्र तटों की सूची है |’