'डिजियात्रा' सुविधा हुई लॉन्च, केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की शुरुआत



  • दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए कागजरहित प्रवेश की सुविधा शुरू

नई दिल्ली (डेस्क) - केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय राजधानी के हवाई अड्डे पर चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा’ की बृहस्पतिवार को शुरुआत कर दी है।

‘डिजियात्रा’ के जरिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर कागजरहित प्रवेश मिल सकेगा और यात्रियों के विवरण का सत्यापन चेहरे की पहचान के जरिए विभिन्न जांच बिंदुओं पर स्वचालित तरीके से होगा। सुरक्षा जांच वाले क्षेत्रों में भी यही प्रणाली काम करेगी।

दिल्ली के अलावा गुरुवार को वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर डिजियात्रा सुविधा शुरू की गई। सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को आधार-आधारित सत्यापन और एक सेल्फ इमेज कैप्चर का उपयोग करके डिजियात्रा ऐप पर अपना विवरण दर्ज करना होगा। उसके अगले चरण में बोर्डिंग पास को स्कैन करना होता है और अपने क्रेडेंशियल्स को हवाई अड्डे के साथ साझा किया जाता है।

हवाई अड्डे के ई-गेट पर यात्री को पहले तो बार-कोड वाला बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा और फिर वहां लगी ‘फेशियल रिकग्निशन’ प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को सत्यापित करेगी। इस प्रक्रिया के बाद यात्री ई-गेट के जरिए हवाई अड्डे पर प्रवेश सकेगा।