10 दिसंबर को मनाया जाएगा सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) दिवस- 2022 का उत्सव



  • उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल स्वास्थ्य मंत्रियों के इस दो दिवसीय सम्मेलन का करेंगी उद्घाटन

लखनऊ(डेस्क) - केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय "सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) दिवस-2022" के उपलक्ष्य में 10 और 11 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस दो दिवसीय समारोह का उद्घाटन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया भी उपस्थित होंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके दूसरे दिन आयोजित स्वास्थ्य मंत्री के सम्मेलन की गरिमा बढ़ाएंगे। इस सम्मेलन का आयोजन अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र- रुद्राक्ष हॉल में किया गया है।

इसके साथ ही इस दो दिवसीय सम्मेलन में राज्यों के कई अधिकारी हिस्सा लेंगे। इनमें एसीएस/प्रधान सचिव, एनएचएम के स्वास्थ्य मिशन के निदेशक, निदेशक (स्वास्थ्य), स्वास्थ्य व कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) के 900 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/प्रभारी और पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड के चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय विशेषज्ञ और आयुष्मान भारत- स्वास्थ्य व कल्याण केंद्र के विकास व इसके कार्यान्वयन में सहायता करने वाले भागीदार भी इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। वाराणसी में होने वाले इस सम्मेलन में 1200 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

यूएचसी सम्मेलन के एक हिस्से के तहत तीन मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे:

  •  स्वास्थ्य के लिए पीएम-एबीएचआईएम और 15वें वित्त आयोग के अनुदानों का कार्यान्वयन
  •  रोग निवारण - (टीबी, कालाजार, लसीका फाइलेरिया, मलेरिया और कुष्ठ)
  •  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) का कार्यान्वयन और पीएमजेएवाई कार्डों का वितरण

डॉ. मनसुख मंडाविया उद्घाटन समारोह में सीएचओ और सशक्त पोर्टल के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल के साथ एबी-एचडब्ल्यूसी व टेली-मानस के लिए परिचालन दिशानिर्देशों को भी जारी करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को भी सम्मानित करेंगे।

इस साल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को निम्नलिखित विषयों के संबंध में पुरस्कृत किया जाएगा:

  • लक्ष्य के सामने एचडब्ल्यूसी के परिचालन की उपलब्धि
  • टेली- परामर्श
  • विभिन्न स्वास्थ्य पोर्टलों में एबीएचए आईडी बनाना और इसे जोड़ना