18 दिसंबर को मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी



  • 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास

नई दिल्ली (डेस्क) - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसंबर को मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री प्रातः लगभग 10:30 बजे स्टेट कन्वेंशन सेंटर, शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद की बैठक में भाग लेंगे। इसके बाद, पूर्वाह्न लगभग 11:30 बजे, वे शिलांग में एक सार्वजनिक समारोह में कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वे अगरतला जाएंगे और वहाँ अपरान्ह करीब 2:45 बजे एक सार्वजनिक समारोह में विभिन्न प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

अपने मेघालय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) की बैठक में भाग लेंगे और उसे संबोधित भी करेंगे। बता दें कि एनईसी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और क्षेत्र के सभी राज्यों में विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और विकास संबंधी अन्य पहलों को समर्थन दिया है। इसके बाद एक सार्वजनिक समारोह में, प्रधानमंत्री 2450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

इस क्षेत्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देने वाले कदम के तौर पर प्रधानमंत्री 4जी मोबाइल टावर्स देश को समर्पित करेंगे। वे उमसावली में आईआईएम शिलांग के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वे शिलांग-दिएंगपसो सड़क का उद्घाटन करेंगे जो नई शिलांग सैटेलाइट टाउनशिप को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और शिलांग को यातायात की भीड़ से मुक्त करेगी। वे मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में स्पॉन प्रयोगशाला का उद्घाटन करेंगे ताकि मशरूम स्पॉन का उत्पादन बढ़ाया जा सके और यहां किसानों व उद्यमियों को कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। वे मेघालय में एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे ताकि क्षमता निर्माण और प्रौद्योगिकी उन्नयन के माध्यम से मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों की आजीविका में सुधार किया जा सके। इसके अलावा, वे मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का उद्घाटन करेंगे। रधानमंत्री असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में छह सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वे तुरा में इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर और शिलॉन्ग टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 की आधारशिला भी रखेंगे।

इसके बाद अपने त्रिपुरा दौरे के दौरान प्रधानमंत्री 4,350 करोड़ रुपये से अधिक राशि की विविध प्रमुख पहलों का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। ये आवास  3,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किए गए हैं और इनके अंतर्गत 2 लाख से अधिक लाभार्थियों को कवर किया जाएगा। सड़क संपर्क को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रधानमंत्री अगरतला बाईपास (खैरपुर-अमतली) एनएच-08 के चौड़ीकरण की परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इससे अगरतला शहर में यातायात की भीड़-भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आनंदनगर में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे।