नये साल के जश्न को लेकर यूपी पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, दिए दिशा निर्देश



लखनऊ - नए साल के अवसर पर उत्तर प्रदेश में होने वाले आयोजनों को शांतिपूर्ण व सुरक्षित तरीके से आयोजित करने के लिए शुकवार को यूपी पुलिस की अहम बैठक हुई। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी डीएस चौहान व एडीजी एलो प्रशांत कुमार ने राज्य के सभी जिलों के कप्तान और पुलिस कमिश्नर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दिशा निर्देश दिए। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि 'नव वर्ष 2023 के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सुगमता और शालीनता से मनाए जाने के लिए भीड़ वाली जगहों में वर्दी व सादे वस्त्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। प्रदेशवासियों से अपील है कि वह सुरक्षित ढंग से नव वर्ष के उल्लास में सम्मिलित हों।'

दिए ये निर्देश :

  • एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि 'नव वर्ष का आयोजन पूरी सरलता और शालीन तरीके से मनाया जाए. इसके लिए मुख्यालय से विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। यह बताया गया है कि कहीं भी हुड़दंग न होने पाए, विशेषकर ऐसी जगह जहां पर भीड़ ज्यादा होती है, जैसे कि महत्वपूर्ण चौराहे, मॉल्स, घाट, पिकनिक स्पॉट्स इन सभी जगहों पर पर्याप्त संख्या में सादी वर्दी और पुलिस वर्दी में ड्यूटी लगाई जाएगी। '
  • जगह-जगह पर शराब पीकर वाहन चलाने वालों की चेकिंग की जाएगी।
  • महिलाओं एवं बच्चियों के साथ छेड़छाड़ न हो इसको भी सुनिश्चित कराया जाएगा, इसके लिए डायल 112 की फोर व्हीलर और टू व्हीलर गाड़ियां गश्त करेंगी। खासकर उन जगहों पर जहां पहले इस तरह की घटनाएं हुई हों।
  • 31 दिसंबर की शाम से ही सीनियर ऑफिसर लगातार भ्रमण रहेंगे, ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके।
  • 1 जनवरी को सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर भी भीड़ देखी जाती है, इसलिए वहां भी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था कराई जाएगी।
  • पूरे प्रदेश में सभी महत्वपूर्ण संस्थानों की सिक्योरिटी को बढ़ाने के निर्देश सभी जिलों के पुलिस कप्तानों व पुलिस कमिश्नरों को मुख्यालय स्तर पर जारी कर दिए गए हैं।
  • एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि सभी प्रदेशवासियों से अपील है कि पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का पालन करें। अल्टरनेट पार्किंग व्यवस्था कराई जाएगी और जहां पर गाड़ियों का आना जाना रोका गया है, वहां पर इसका कड़ाई से पालन किया जाएगा।
  • कुछ जगहों पर स्टंटबाजी की घटनाएं होती हैं, ऐसी जगह आईडेंटिफाई करके वहां बैरियर लगाकर के चेकिंग के निर्देश दिए गए है। इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि युवा वर्ग की जनहानि न हो। युवा वर्ग से अपेक्षा है कि उत्तर प्रदेश पुलिस के द्वारा किए गए निर्देशों का पालन करें और उनका स्वागत करें।