लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश की नई वेबसाइट की लांच



लखनऊ(डेस्क) - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था तथा आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आयोग की भावी योजनाओं, चयन कैलेंडर आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने आज शिक्षा आयोग के गठन के संबंध में प्रेजेंटेशन बैठक में ह‍िस्‍सा ल‍िया। बैठक में मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि उत्तर प्रदेश में एक ही आयोग से बेसिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी कालेजों में शिक्षकों का चयन होगा। इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी ने एकीकृत आयोग के लिए दिशा-निर्देश जारी क‍रते हुए कहा क‍ि नया आयोग ही टीईटी की परीक्षा कराएगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में आज से प्रारंभ हो रही एकल अवसरीय पंजीकरण (ओटीआर) व्यवस्था से अभ्यर्थियों को बड़ी सुविधा होगी। अब आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को बार-बार अपना व्यक्तिगत विवरण नहीं देना होगा। आवेदक को अपना फोटो एवं हस्ताक्षर केवल एक बार अपलोड करने की आवश्यकता है। व्यक्तिगत विवरण एवं फोटो एवं हस्ताक्षर, संसोधन एवं अद्यतन करने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  के मार्गदर्शन में विगत साढ़े पांच वर्ष में राज्य सरकार ने एक निष्पक्ष और पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से चयन प्रक्रिया की शुचिता सुनिश्चित करते हुए साढ़े पांच लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की है। इस महत्वपूर्ण कार्य में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की बड़ी भूमिका रही है।