12 जनवरी को कर्नाटक में राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी



नई दिल्ली(डेस्क) - रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को कर्नाटक के हुबली में इस साल के राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि 26वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव 12 से 16 जनवरी तक हुबली-धारवाड़, कर्नाटक में आयोजित किया जाएगा, और कर्नाटक सरकार के सहयोग से केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव वाई-20 की थीम के बारे में युवाओं को संवेदनशील बनाकर देशभर में वाई-20 के जुड़ाव की गति तय करेगा। उद्घाटन समारोह में 30,000 से अधिक युवा शामिल होंगे, जहां प्रधानमंत्री उनके साथ अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे। इस अनूठे पांच दिवसीय आयोजन के दौरान पूरे भारत के 7,500 से अधिक युवा प्रतिनिधि, मान्यता प्राप्त और अपने स्वयं के गतिविधि के क्षेत्र में अग्रणी, विभिन्न सीखने की गतिविधियों में शामिल होने के लिए एक साथ आते हैं। इस वर्ष महोत्सव का विषय 'विकसित युवा विकसित भारत' है।

महोत्सव में गतिविधियों में शामिल हैं (1) छात्र केंद्रित शासन और डिजिटल इंडिया जैसे प्रासंगिक विषयों पर चर्चा होगी। डोमेन लीडर विशेषज्ञ निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ इस बारे में जीवंत चर्चा करेंगे कि छात्र-केंद्रित शासन को कैसे सुगम बनाया जाए। (2) साहसिक खेल गतिविधियां, जैसे स्कूबा डाइविंग शामिल हैं। (3) कलारिपयतु (केरल), सिलंबम (तमिलनाडु), गतका (पंजाब), मल्लखंब (महाराष्ट्र) जैसे पारंपरिक खेलों की प्रदर्शनियां आयोजित की जा रही हैं। (4) लोकनृत्य और लोकगीत जैसे प्रतिस्पर्धी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न राज्यों के दल भाग लेंगे। दिलचस्प गैर-प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों में 'सामाजिक विकास मेला', 'युवा कृति', 'एडवेंचर फेस्टिवल', 'सुविचार', 'युवा कलाकार शिविर' आदि शामिल हैं। उत्सव में कई कार्यक्रमों को पूरे देश में लाइवस्ट्रीम किया जाएगा, ताकि करोड़ों युवा भी पूरे उत्सव से जुड़ सकें।

इस वर्ष यह त्योहार ग्रीन यूथ फेस्टिवल के रूप में मनाया जा रहा है, जहां केवल दोबारा इस्तेमाल वाली कटलरी, नैपकिन आदि का उपयोग किया जाएगा। सभी स्मृति चिन्ह, पदक, स्टेशनरी दोबारा इस्तेमाल वाली सामग्री से बने हैं। डिस्पोजल के उपयोग को कम करने के लिए वाटर रिफिलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।