चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(CDS) ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का किया दौरा



नई दिल्ली (डेस्क) - चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने 17 जनवरी 2023 को नई दिल्ली स्थित दिल्ली छावनी में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर- 2023 का दौरा किया। यह पहली बार है, जब किसी सीडीएस ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया है।

कैडेट्स ने उन्हें अपने संबंधित राज्य निदेशालय विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सीडीएस ने हाल ही में पुनर्निर्मित ‘हॉल ऑफ फेम’ का भी दौरा किया, जिसमें एनसीसी के तीन विंगों के पूर्व छात्रों की तस्वीरों, मॉडल, मोटिवेशनल और अन्य विर्जुअल का एक अभिलेखीय संग्रह प्रदर्शित किया गया है। बाद में अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने एनसीसी सभागार में कैडेट्स द्वारा पेश किए गए एक शानदार ‘सांस्कृतिक’ कार्यक्रम को देखा। इस अवसर पर सीडीएस ने कहा, इस देश के युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व और भाईचारे के गुण पैदा करने में एनसीसी का योगदान अनुकरणीय है। सीडीएस ने सामाजिक जागरूकता गतिविधियों में एनसीसी के योगदान की सराहना की।

इसके बाद में अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने एनसीसी सभागार में कैडेटों की ओर से प्रस्तुत एक शानदार 'सांस्कृतिक कार्यक्रम' को भी देखा। इसके अलावा उन्होंने शुरू किए गए 'पुनीत सागर अभियान' के बारे में बताया। इस अभियान का उद्देश्य समुद्री तटों को साफ करना, प्लास्टिक/अन्य कचरे को हटाना व उसे फिर से उपयोग के योग्य बनाना और स्वच्छ व प्राचीन समुद्र तटों की जरूरत और प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।

जनरल चौहान ने कहा, "इस अभियान के साथ लोगों की सोच जुड़ चुकी है। अब तक लगभग 13.5 लाख एनसीसी कैडेटों ने अभियान में हिस्सा लिया है और लगभग 208 टन प्लास्टिक कचरा जमा किया गया है, जिसमें से 167 टन को रीसाइक्लिंग के लिए भेजा गया है।"

सीडीएस ने 75 वर्षों तक राष्ट्र की निःस्वार्थ सेवा करने के लिए एनसीसी को बधाई दी। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न खेल आयोजनों में एनसीसी कैडेटों के असाधारण प्रदर्शन की भी सराहना की।