गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति, 24 को आएंगे भारत



नई दिल्ली(डेस्क) - 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर इस बार मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी मुख्य अतिथि होंगे।  अब्देल रिपब्लिक डे परेड का हिस्सा बनने के लिए 24 जनवरी को दिल्ली आ रहे हैं।

बता दें कि अल- सिसी 24 से 26 जनवरी 2023 तक भारत की राजकीय यात्रा करेंगे। राष्ट्रपति सिसी के साथ पांच मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा। सभी 24 जनवरी 2023 को नई दिल्ली पहुंचेंगे।

राष्ट्रपति सीसी ने पहले अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए और सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया था। यह पहली बार है कि अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति को हमारे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड में मिस्र की सेना का एक सैन्य दल भी हिस्सा ले रहा है। राष्ट्रपति सीसी का 25 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उसी शाम उनके सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगी।

राष्ट्रपति सीसी की आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर राष्ट्रपति सीसी से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति एक व्यावसायिक कार्यक्रम में भारतीय व्यापार समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे।