उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: बोर्ड परिक्षा में नकल करने वालों पर लगेगी NSA



लखनऊ(डेस्क) - यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। यही नहीं बोर्ड परीक्षा में नकल करते पाए जाने पर बड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने वालों पर एनएसए लगाया जाएगा। यही नहीं केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक के खिलाफ भी FIR की जाएगी. आरोपियों पर कुर्की की कार्रवाई होगी। इतना ही नहीं सामूहिक नकल की जानकारी मिलने पर फौरन परीक्षा को निरस्त करने के साथ ही परीक्षा केंद्र को भी डिबार कर दिया जाएगा। इस बार की परीक्षा में प्रश्न पत्र को रखने के लिए प्रिंसिपल के रूम से अलग एक कमरा तैयार किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह सभी निर्देश जारी किए हैं। साथ ही यह निर्देश भी दिया गया है कि केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की लिस्ट जल्द से जल्द तैयार कर ली जाए। गौरतलब है कि अगले महीने 16 फरवरी से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं।

शुरू हो गईं प्रैक्टिकल परीक्षाएं : वहीं आज यानी 21 जनवरी से यूपी बोर्ड की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी शुरू हो गई हैं। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए कॉपियों में बार कोड भी लगाया जाएगा, बता दें कि यह व्यवस्था बोर्ड पहली बार लागू करेगा।

होली से पहले खत्म हो जाएगी परीक्षा : यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बढ़िया खबर ये है कि, उनकी बोर्ड परीक्षाएं होली के पहले ही खत्म हो जाएंगी।  जिससे उन्हें खुलकर त्योहार मनाने का मौका मिलेगा। इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रदेशभर में कुल 8752 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए हैं।