गोंडा : डीएम व सीडीओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र काजीदेवर तथा वजीरगंज का किया औचक निरीक्षण



एजेंसी -

  • महीनों से गैरहाजिर चल रही वजीरगंज की बीपीएम की सेवा समाप्ति के आदेश

गोंडा  - डीएम मार्कण्डेय शाही द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव, वैक्सीनेशन की स्थिति व अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए लगातार औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं। गुरुवार को डीएम मार्कण्डेय शाही तथा सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों काजीदेवर तथा वजीरगंज का औचक निरीक्षण किया था जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए, वहीं वजीरगंज सीएचसी पर तैनात महीनों से गैरहाजिर चल रहीं बीपीएम बीना शुक्ला की सेवा समाप्ति के आदेश दिए हैं।

जिलाधिकारी सबसे पहले सीएचसी काजीदेवर पहुंचे। वहां पर निरीक्षण के दौरान सीएचसी अधीक्षक उपस्थित मिले। निरीक्षण के दौरान डीएम व सीडीओ को आवश्यक दवाओं की लिस्ट अपडेट नहीं मिली। निर्देश दिए कि ईडीएल की लिस्ट मानक अनुरूप प्रदर्शित व व्यवस्थित की जाय। डीएम ने मौके पर ही उपस्थित डिप्टी सीएमओ डा0 मलिक आलमगीर को निर्देशित किया कि वे जिला अस्पताल, महिला अस्पताल तथा सीएचसी व पीएचसी पर नियमानुसार आवश्यक ईडीएल की लिस्ट की फ्लेक्सी बनवाकर प्रदर्शित कराएं। ओपीडी रजिस्टर चेक करने पर ज्ञात हुआ कि वहां पर विगत 24 अप्रैल से ओपीडी नहीं हुई है। टीकाकरण कक्ष में निरीक्षण के दौरान टीकाकरण की पुरानी सारिणी प्रदर्शित मिली। डीएम ने निर्देश दिए कि तत्काल टीकाकरण की नई सारिणी प्रदर्शित कराएं।

काजीदेवर सीएचसी का निरीक्षण करने के बाद डीएम व सीडीओ वजीरगंज सीएचसी पहुंचे, अधीक्षक उपस्थित मिले। वहां पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित कराया जाय कि सभी अधीक्षक तथा एमओ स्वयं ओपीडी में निर्धारित समय तक बैठें तथा मरीजों को देखें। वहां पर डीएम ने अधीक्षक कक्ष, कोल्ड चेन, दवा भण्डार कक्ष, ओपीडी रजिस्टर, मूवमेंट रजिस्टर, जननी सुरक्षा योजना व आशाओं का भुगतान रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों का अवलोकन किया। डीएम ने सीएचसी अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे अगले दो दिन में खड विकास अधिकारी के साथ उनकी सीएचसी के अन्तर्गत आने वाली सभी पीएचसी व सब सेन्टर का निरीक्षण जेई के साथ कर लें तथा ग्राम सभाओं में अनटाइड फंड की स्थिति का ब्यौरा प्रस्तुत करें तथा निष्क्रिय खातों को सक्रिय कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि अनटाइड फण्ड से गांवों में वजन मशीन, थर्मामीटर व अन्य जरूरी सामानों की खरीद कराएं। निरीक्षण के दौरान ज्ञात हुआ कि ब्लाक पर तैनात ब्लॉक अकाउंट मैनेजर डीपीएम ऑफिस में सम्बद्ध है। डीएम ने तत्काल बैम की सम्बद्धता समाप्त कर सीएचसी पर वापस भेजने के निर्देश दिए हैं। उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि बीपीएम बीना शुक्ला विगत कई दिनों से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित चल रही हैं। डीएम ने बीपीएम की सेवा समाप्त कर अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

निरीक्षणों के दौरान डिप्टी सीएमओ डा0 मलिक आलमगीर तथा ओएसडी शिवराज शुक्ला सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।