आज विकासखंड में आयोजित हुई ग्राम प्रधानों की कार्यशाला



  • सभी ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक लोगों का करायें टीकाकरण
  • एक माह में सबसे अधिक टीकाकरण कराने वाले ग्राम प्रधान होंगे सम्मानित
  • सभी ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायतों में विकास कार्यक्रमों को दें गति

अमेठी 11 जून 2021 - आज विकासखंड जामो में कोविड टीकाकरण अभियान को गति देने तथा शासन द्वारा संचालित समस्त विकास कार्यक्रमों को तेजी से प्रारंभ करने के उद्देश्य से नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों के उन्मुखीकरण हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ जिलाधिकारी अरुण कुमार व मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर ने किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम कार्यशाला में मौजूद नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु आप सभी अपना टीकाकरण अवश्य कराएं तथा अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में भी 18 वर्ष से ऊपर आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराएं। उन्होंने कहा कि जब स्वयं स्वस्थ रहेंगे तभी विकास कार्य कर पाएंगे इसलिए स्वयं का टीकाकरण कराते हुए अपने परिवार वालों, आस-पडो़स के व्यक्तियों तथा अन्य लोगों का टीकाकरण जरूर कराएं। उन्होंने कहा कि टीका पूर्णतया सुरक्षित है इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, टीकाकरण कराने के उपरांत पॉजिटिविटी दर बहुत ही कम है यदि पॉजिटिव होते हैं तो रिकवरी बहुत जल्दी होती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि गांवों में निगरानी समितियां, सर्विलांस टीमें में लगातार जाकर कार्य कर रही हैं आप सभी ग्राम प्रधान उनके साथ जाकर जन सामान्य को टीकाकरण कराने के प्रति जागरूक करें। मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी ग्राम प्रधान अपना वैक्सीनेशन कराने के साथ ही गांव में अधूरे पड़े विकास संबंधी कार्यों को तेजी के साथ प्रारंभ करें। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, विद्यालयों का कायाकल्प, नाली, खड़जा आदि कार्य कराए जाने हो तो शीघ्र कार्य योजना बनाकर कार्य प्रारंभ कराएं, साथ ही शासन द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी जनसामान्य तक पहुंचाएं, इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि 5 जून से 5 जुलाई के मध्य जो भी ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायतों में सबसे अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण कराएंगे उनको जनपद स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष दुबे ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध में जागरूक किया तथा सभी से टीकाकरण कराने की अपील की।  कार्यशाला के उपरांत आए हुए सभी नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का टीकाकरण किया गया, इसके लिए 18 से 44 वर्ष वाले व्यक्तियों के लिए तथा 45 वर्ष से अधिक वाले व्यक्तियों के लिए अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए। इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया मिश्रा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ सी0एस0 अग्रवाल, खंड विकास अधिकारी सहित नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान मौजूद रहे।