जिला प्रशासन के प्रयास से जनपद में एक्टिव केसेस का आंकड़ा 100 से नीचे पहुंचा



  • अब तक 9895 पॉजिटिव केसेज में से 9679 व्यक्ति ईलाज उपरांत स्वस्थ होकर किए जा चुके डिस्चार्ज
  • वर्तमान में मात्र 94 एक्टिव केस

अमेठी 11 जून 2021 - जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयास से जनपद में एक्टिव केसेस की संख्या 100 से नीचे जाकर वर्तमान में 94 हो गई है तथा पॉजिटिविटी दर 0.3 प्रतिशत (विगत एक सप्ताह में) है, एक्टिव केसेस में से 63 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में है तथा 31 मरीज एल-2 कोविड हास्पिटल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि जनपद अमेठी में लगातार कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में कमी आ रही है, अब तक 9895 पॉजिटिव व्यक्तियों में से 9679 व्यक्ति इलाज उपरांत स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं, वर्तमान में मात्र 94 एक्टिव केस बचे हैं।

उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 465477 व्यक्तियों की सैंपलिंग कराई गई है जिसमें से 450672 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिलाधिकारी द्वारा स्वयं कोविड-19 के नियंत्रण को लेकर प्रतिदिन सीएमओ कार्यालय में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 व उसके टीकाकरण के संबंध में की जा रही समस्त कार्यवाही की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं।

बैठक में उनके द्वारा प्रतिदिन सर्विलांस टीमों की एक्टिविटी बढ़ाते हुए अधिक से अधिक लक्षण युक्त व्यक्तियों के सैंपल लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही कोविड की द्वितीय लहर के दौरान जनपद में अचानक पॉजिटिव केसेज की संख्या में वृद्धि को लेकर अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, आवश्यक दवाओं की निरंतर पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई तथा निगरानी समितियों, सर्विलांस टीमों की सक्रियता बढ़ाते हुए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान करने, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कराने, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने तथा मेडिकल किट आदि के वितरण कराने की कार्यवाही की गई साथ ही बाहर से आने वाले लोगों पर सतत निगरानी रखते हुए उनकी सैंपलिंग कराई गई, जिसका परिणाम यह रहा कि जनपद में अब तक 9895 पॉजिटिव केसेस में से 9679 व्यक्ति इलाज उपरांत ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, वर्तमान में मात्र 94 एक्टिव केस हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि वर्तमान में 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जा रहा है, जिनमें अब तक 154595 व्यक्तियों को प्रथम डोज तथा 37326 व्यक्तियों को द्वितीय डोज लगाई जा चुकी है।