यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव : कन्नौज में नामांकन के दौरान सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में मारपीट, तो वहीं सीतापुर में हुई फायरिंग



उत्तर प्रदेश में गांव तथा जिले की सरकार चुने जाने के बाद अब ब्लाक की सरकार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में गुरुवार को 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है। कई जगह पर छुटपुट बवाल के बीच दस जुलाई को 825 सीटों के लिए होने वाले चुनाव का नामांकन हो रहा है।

सीतापुर में फायरिंग, तीन घायल : सीतापुर के कमलापुर थाना क्षेत्र में कसमंडा ब्लॉक में नामांकन के दौरान कई राउंड फायरिंग की गई।  बताया जा रहा है कि नामांकन पत्र को लेकर शुरू हुआ झगड़ा धीरे-धीरे भारी बवाल में बहल गया। पुलिस की मौजूदगी में हुए इस बवाल में कई लोगों को चोट आई है।

श्रावस्ती में सपा कार्यकर्ताओं की पुलिस से भिड़ंत : श्रावस्ती में नामाकंन पत्र ना मिलने पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया।  समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी और उनके समर्थक इकौना के ब्लॉक परिसर में जाने की कोशिश कर रहे थे। जब पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो दोनों में झड़प हो गई।

जौनपुर में तोड़फोड़ : जौनपुर में जलालपुर ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव के पहले ही दो प्रत्याशियों के समर्थकों में जमकर बवाल हुआ। एक पक्ष के लोग केराकत विधायक दिनेश चौधरी के प्रतिनिधि लाल प्रताप सिंह के घर देर रात पहुंच गए । बीडीसी सदस्यों की बात को लेकर बेदी राम के गुट ने लाल प्रताप सिंह के घर पर धावा बोल दिया। देर रात वहां जमकर मारपीट हुई और गाड़ियों की तोड़फोड़ हुई।

अंबेडकरनगर में भी गुरुवार को नामांकन के दौरान जमकर बवाल हुआ।  यहां बसपा के पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के हाथ से पर्चा छीनने की कोशिश की गई। बसपा नेता ने बीजेपी प्रत्याशी तेजस्वी जायसवाल पर ये गंभीर आरोप लगाया है।

इसी तरह फतेहपुर के तेलियानी ब्लॉक में भी समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के समर्थकों की भिड़ंत हो गई। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी का आरोप है बीजेपी समर्थकों ने उनके साथ मारपीट की है, ये सब जिला प्रशासन की मौजूदगी में हुआ है।  प्रशासन की ओर से माहौल को काबू में करने की कोशिश की जा रही है।

ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे। इसी दिन शाम को मतगणना के बाद परिणाम घोषित हो जाएंगे। प्रदेश के गोंडा के मुजेहना को छोड़कर अन्य सभी 825 ब्लाक पर 75845 बीडीसी मतदान करेंगे।