बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ व बहराइच जिला प्रशासन ने की संयुक्त मॉकड्रिल



बहराइच - हर समय आपदा में तत्पर रहने वाली 11वीं वाहिनी एनडीआरएफ (NDRF) की टीम ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर बाढ़ से बचाव के लिए जनपद बहराइच में संयुक्त अभ्यास किया ।

बाढ़ से यहां हर वर्ष बड़ी क्षति होती है एवं हर वर्ष बाढ़ एक आपदा के रूप में सामने आती है, जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त तो होता ही है इसके साथ सभी सेवाएं भी प्रभावित होती है। इससे निजी के साथ ही साथ देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ता है I इस नुकसान से बचने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर 11वीं वाहिनी एन.डी.आर.एफ लगातार लोगो को जागरूक बनाने और लोगो के बचाव के लिए कई तरह के प्रशिक्षण कार्यों पर एवं लोगो की सहायता के लिए लगातार तत्पर रहती है।

इसी क्रम में गुरुवार को ई.ओ.सी. द्वारा सूचना मिली कि शारदा बैराज से 4 क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया है जिससे घाघरा नदी तथा सहायक नालो के जल स्तर में अचानक उफान आ गया है एवं नदी के किनारे का क्षेत्र पूर्ण रूप से जल मग्न हो गया है । इसकी सूचना प्राप्त होते ही मनोज कुमार - कमांडेंट के दिशा-निर्देश पर 11वीं वाहिनी एन.डी.आर.एफ की एक पूर्ण रूप से प्रशिक्षित बाढ़ टीम अत्याधुनिक उपकरणों के साथ COVID-19 के मानकों को ध्यान में रखते हुए नीरज कुमार - उप सेनानायक, निरीक्षक सुरेश कुमार के नेतृत्व में घटना स्थल के लिए रवाना हो गयी और IRS सिस्टम को अपनाते हुए इस मॉक ड्रिल को जिला प्रशासन के साथ मिलकर शुरू किया I इस दौरान पुलिस प्रशासन ने एक ग्रीन कॉरिडोर को बनाया जिससे उत्तरदायी टीम व एम्बुलेंस सेवा घटना स्थल पर जल्द से जल्द बाढ़ प्रभावित इलाके में पहुँच सके I एन.डी.आर.एफ.ने घटना स्थल पर पहुचते ही अबिलम्ब रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और जल मग्न घरो में भूखे प्यासे लोग ,बच्चे और महिलाये जो मदद के लिए पुकार रहे थे उनको टीम द्वारा सुरक्षित बाढ़ राहत शिविर में व जानवरों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया | इसी दौरान एक लकड़ी की बोट पलट गयी जिसमे 6 लोग बैठे थे,  NDRF की टीम ने अपने तैराक सोनार एवं गोताखोर के माध्यम से सही सलामत बाहर निकला।  

इस दौरान एन.डी.आर.एफ के उप-सेनानायक नीरज कुमार द्वारा जिला प्रशासन व पुलिस मुख्यालय पर ड्यूटी कर रहे स्टाफ को कोरोना वायरस से सम्बंधित सावधानियां एवं बचाव के बारे में बताया गया I

इस मॉकड्रिल के दौरान दिनेश चन्द्र (I.A.S) जिलाधिकारी बहराईच,नीरज कुमार-उप सेनानायक NDRF, प्रदीप कुमार यादव (ADM/CRO),अशोक कुमार (Adl.SP), डॉ0 पिरतुक सिंह(CMO), एस.एन.त्रिपाठी (SDM),राजेश कुमार वर्मा-तहसीलदार व विपुल सिंह-नायब तहसीलदार, N.Y.K.,होम गार्ड और फायर ब्रिगेड की टीम उपस्थित रही I