अब दिल्ली में गूगल मैप से पता करें कौन सी बस किस Stop पर कब पहुंचेगी, दिल्ली सरकार का एप से करार



दिल्ली सरकार (Delhi Government) के परिवहन विभाग ने गूगल मैप (Google Map) के साथ मिलकर एक योजना की शुरुआत की है जिसमें बस स्टॉप पर कौन सी बस कितनी देरी से आएगी, और बस उस समय कहां तक पहुंची है, इसकी जानकारी गूगल मैप पर ही मिल जाएगी। साथ ही अपने डेस्टिनेशन पर पंहुचने के लिए कौन सी बस लेनी है या कितना किराया लगेगा, यह जानकारी भी गूगल मैप के ऐप पर मिल जाएगी।

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को गूगल एप के साथ सार्वजनिक ट्रांजिट सिस्टम को जोड़ने की योजना की घोषणा की। वर्चुअल लॉन्च के दौरान दिल्ली संवाद और विकास आयोग (डीडीसीडी) के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह, परिवहन आयुक्त और गूगल इंडिया के अधिकारी भी मौजूद थे।  

फिलहाल 3,000 बसों को गूगल मैप से जोड़ा गया है जबकि इसके बाद 3,700 और बसों को भी इसमें जोड़ा जाएगा।

कैसे पता चलेगी बस की लोकेशन : बस का लोकेशन पता करने के लिए मोबाइल फोन पर गूगल मैप एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद गूगल मैप पर अपनी लोकेशन जहां मौजूद हैं और डेस्टिनेशन (जहां जाना है) दोनों सिलेक्ट करना होगा।  इसके बाद उस रूट पर चलने वाली बसों के नंबर दिखने लगेंगे।  फिर किसी भी नंबर को सेलेक्ट कर उस बस का रियल स्टेटस जाना जा सकता है कि बस कहां पर है और कितनी देर में उस लोकेशन पर पंहुच रही ही।